scriptWorld Sparrow Day 2023 : आज वर्ल्ड स्पैरो डे पर जानिये हिस्ट्री ,थीम, इम्पोर्टेंस और सेलिब्रेशन | World Sparrow Day 2023: date,history, theme, significance,celebration | Patrika News

World Sparrow Day 2023 : आज वर्ल्ड स्पैरो डे पर जानिये हिस्ट्री ,थीम, इम्पोर्टेंस और सेलिब्रेशन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2023 08:00:58 am

Submitted by:

Namita Kalla

World Sparrow Day 2023 : आज है वर्ल्ड स्पैरो डे। वर्ल्ड स्पैरो डे का उद्देश्य हाउस स्पैरो और अन्य पक्षियों को प्यार करने के साथ- साथ अपने घर के आँगन में जगह और दाना देना और इनका संरक्षण करना है। हर साल 20 मार्च को अलग अलग एक्टिविटी के साथ मनाया जाता है यह दिन।

ilovesparrow.jpg

कहिये आई लव स्पैरोज…

History of World Sparrow Day : आज है वर्ल्ड स्पैरो डे। एक इंटरनेशनल पहल के चलते वर्ल्ड स्पैरो डे हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। यह पहल नेचर फॉरएवर सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा इको-एसआईएस एक्शन फाउंडेशन (फ्रांस) और दुनिया भर के कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने विलुप्त होती गौरैया के अस्तित्व को बचने के लिए शुरू की है। यह पहली बार वर्ष 2010 में शुरू किया गया है। इसकी स्थापना सबसे पहले द नेचर फॉरएवर सोसाइटी के संस्थापक मोहम्मद दिलावर ने की थी। उन्होंने इसके बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए एनुअल स्पैरो अवार्ड, प्रोजेक्ट सेव आवर स्पैरो, बायो डाइवर्सिटी फोटो प्रतियोगिता और कॉमन बर्ड मॉनिटरिंग ऑफ इंडिया कार्यक्रम सहित कई प्रोजेक्ट्स शुरू किये। इन सब प्रोजेक्ट्स के पीछे मोहम्मद दिलावर का उद्देश्य है की पर्यावरण और इकनोमिक डेवलपमेंट के चलते बदलते वक्त में हम गोरैया और अन्य पक्षियों के चैलेंजेज को समझें और हाउस स्पैरो व उनके साथी पक्षियों को बर्ड फीडर्स और बर्ड नेस्ट्स के जरिये अपने घरों में जगह दें।


World Sparrow Day 2023 Theme
: यह दिन खास गोरैया को समर्पित है। प्लेनेट पर उनके हक़ के लिए लड़ने का, उनका साथ देने का और उनके लिए अपने दिलों में और घरों के बहार जगह बनाने का। यूं कहें उनके प्रति अपनी श्रद्धा और प्यार जताने का। इसी इमोशन को ध्यान में रखते हुए इस साल वर्ल्ड स्पैरो डे का थीम ‘आई लव स्पैरोज’।

Importance of World Sparrow Day : डेवलपमेंट के नाम पर जो हम आये दिन पेड़ों को काटते हैं, हवा में, पानी में प्रदुषण फैलाते हैं, घरों को तोड़ कर ऊँची बिल्डिंग बनाते हैं, इन सबसे हाउस स्पैरो और उनके साथ पक्षियों को खतरा है। वर्ल्ड स्पैरो डे का उद्देश्य इन्ही खतरों को हमारे सामने लाने का और हमें समझाने का है की स्याह रहते हमें इन पक्षिओं की देख भाल करनी चाहिए वरना यह लुप्त हो जायेंगे। यह दिन है नन्ही सी गौरैया को अपने प्यार और देखभाल का एहसास दिलाने का। उनके लिए अपने घरों की बालकनी में जगह बनाने का।

World Sparrow Day Celebration : लोग ग्रुप में या किसी ऑर्गेनाइजेशन के तहत मिलकर जनता में अवरेनेस फैलाते हैं। सेव बर्ड सेमीनार, स्पैरो फोटो कांटेस्ट, आर्ट एंड पेंटिंग कांटेस्ट/ एग्जीबिशन, अवार्ड सेरेमनी, बर्ड फीडर्स और बर्ड नेस्ट डिस्ट्रीब्यूशन इत्यादि इवेंट्स के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

यह भी पढ़ें

वर्ल्ड स्पैरो डे, ‘गोरैया बचाओ’ मैसेज, कविता, ग्रीटिंग्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो