scriptदुनिया की टॉप 5 जगह जहां करोड़ों की संख्या में पहुंचते हैं लोग | Patrika News
नई दिल्ली

दुनिया की टॉप 5 जगह जहां करोड़ों की संख्या में पहुंचते हैं लोग

5 Photos
5 years ago
1/5

माइग्रेशन फॉर न्यू ईयर चीन का न्यू ईयर पूरी दुनिया में फेमस है। इस न्यू ईयर सेलिब्रेशन को देखने के लिए दुनिया भर से करोड़ों लोग पहुंचते हैं। यह हर साल जनवरी से मार्च के बीच में मनाया जाता है। साल 2018 में यहां लगभग 10 अरब से भी ज्यादा लोग पहुंचे थे।

2/5

फीफा वर्ल्ड कप फीफा वर्ल्ड कप चार सालों में एक बार खेला जाता है। साल 2018 में इसका आयोजन रूस में हुआ था। लोगों में इस फुटबॉल वर्ल्ड कप को देखने का उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। साल 2014 में लगभग 24 करोड़ लोग इस खोल को देखने के लिए पहुंचे थे। वहीं, साल 2018 में दर्शकों की संख्या बढ़कर लगभग 54 करोड़ हो गई है। 2022 में फीफा वर्ल्ड कप कतर में खेला जाएगा।

3/5

हज हज एक इस्लामी तीर्थयात्रा है। यह तीर्थयात्रा हर साल मक्का में होती है। इसमें भी हर साल करोंड़ों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। मक्का जाने वाले लोगों के लिए कुछ अलग से नियम होते हैं, जिनको फॉलो करना उनके लिए जरूरी होता है। साल 2018 में लगभग 17 करोड़ लोगों ने हज की यात्रा की थी।

4/5

कुंभ मेला कुंभ दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला होता है। यह चार सालों में एक बार होता है। यह आयोजन 48 दिन तक चलता है। इसमें करोड़ों की संख्या में लोग आस्था की डुबकी लगाते हैं। साल 2013 में लगभग नौ अरब लोग इस मेले में पहुंचे थे।

5/5

रियो कार्निवॉल रियो कार्निवॉल दुनिया का सबसे बड़ा कार्निवॉल है। इसका आयोजन ब्राजील में हुआ था। इस देश में होने वाला ये सबसे भव्य सेलिब्रेशन होता है। इस फेस्ट करोड़ों की संख्या में लोग सड़कों पर रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर उतरने हैं और इनमें सांबा डांसर्स भी शामिल हैं। साल 2018 में इसमें लगभग 42 करोड़ लोग पहुंचे थे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.