नीमकाथाना आरयूबी निर्माण के लिए खुली राह,होगी 2337 वर्ग मीटर भूमि अवाप्त

- 200 मीटर लंबा व 6 मीटर चौड़ा होगा सिंगल आरयूबी
-आरयूबी के दोनों तरफ बनाई जाएगी सर्विस रोड
-सरकार को भेजा प्रारंभिक अधिसूचना का ड्राफ्ट

By: Ashish Joshi

Published: 17 Feb 2021, 09:59 AM IST

सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के नीमकाथाना कस्बे के मध्य स्थित एलसी नंबर 76 पर प्रस्तावित आरयूबी का निर्माण कार्य काफी दिनों से अटका पड़ा है। सोमवार का दिन शहरवासियों के लिए खुशी लेकर आया है। भूमि अवाप्ति अधिकारी एसडीएम बृजेश गुप्ता ने प्रारंभिक अधिसूचना का महत्वपूर्ण ड्राफ्ट तैयार कर सरकार को भेजा है। ड्राफ्ट को प्रोजेक्ट डायरेक्टर एईएन मनीष सिंह जयपुर लेकर जाएंगे। सुबह एसडीएम कार्यालय में हुई मीटिंग में पालिका उपाध्यक्ष महेश मेगोतियां, पीडी एईएन मनीष सिंह, समिति सदस्य कप्तान बलदेव यादव, राकेश शर्मा, बीएल ढबास, संतोष जांगिड़ उपस्थित थे। 200 मीटर बनने वाले आरयूबी की चौड़ाई 6 मीटर होगी। आसपास निवास कर रहे लोगों की समस्या को देखते हुए आरयूबी के दोनों तरफ सर्विस रोड भी बनाई जाएगी। भूमि अवाप्ति होने से 17 परिवार प्रभावित होंगे। आरयूबी बनने से पश्चिम तरफ के दर्जनों गांवों की ओर निकलने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। निर्माण कार्य को लेकर अंडरपास शुरू करो संघर्ष समिति के बैनर तले 111 दिन तक एलसी नंबर 76 पर धरना प्रदर्शन चला था। उस दौरान विधायक सुरेश मोदी ने लोगों को आश्वासन दिया था कि आरयूबी का कार्य जल्द शुरू करवाया जाएगा। इसके बाद अधिकारियों ने मामले में गंभीरता दिखाते हुए प्रोजेक्ट पर गहनता से कार्य शुरू किया।
---------------------
10 से ज्यादा पेड़ों की लगेगी बलि
आरयूबी बनाने के लिए भूमि अवाप्त की जाएगी। जिसमे झाड़ी, पपिता, केला, सिरस, शहतूत आदि 10 से ज्यादा पेड़ों की बलि लगेगी। साथ ही 1 सार्वजनिक तिबारा, 16 दुकानें, 7 बेसमेंट, 1 टॉयलेट कुई आदि भी टूटेंगे।
---------------------
सिंगल बक्से का ही बनेगा आरयूबी
प्रस्तावित आरयूबी फिलहाल सिंगल बक्से का ही बनाया जाएगा। हालांकि लोगों की मांग डबल बक्से की थी। इस मांग को अंडरपास शुरू करो संघर्ष समिति ने अपने मांग पत्र में शामिल किया था।
---------------------
इनका कहना है....
भूमि अधिग्रहण के लिए सेक्शन 11 की कार्रवाई की जाकर राजपत्र में प्रकाशन के लिए परियोजना निदेशक सहायक अभियंता नगर पालिका के माध्यम से डीएलबी को भेजी गई है। राजपत्र में प्रकाशित होने के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
बृजेश गुप्ता, एसडीएम
नीमकाथाना
---------------------
रेलवे अंडरपास के पश्चिम दिशा की बड़ी आबादी को जोडऩे का कार्य करेगा। गजट नोटिफिकेशन के बाद नगर पालिका द्वारा समाचार पत्रों में प्रति को प्रकाशन करवाई जाएगी। आशा है कि जल्द से जल्द नीमकाथाना वासियों को आरयूबी की सौगात मिल, इससे लाखों को लोगों को सुविधा मिलेगी।
महेश मेगोतिया, पालिका उपाध्यक्ष
नगर पालिका, नीमकाथाना

Ashish Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned