scriptAdmission: स्नातक में द्वितीय चरण के बाद भी खाली रह गई 50 प्रतिशत सीट | 50 percent seats remained vacant even after the second phase in graduation | Patrika News
समाचार

Admission: स्नातक में द्वितीय चरण के बाद भी खाली रह गई 50 प्रतिशत सीट

सीएलसी चरण हुआ प्रारंभ, आवेदन से चूके तो एक साल करना होगा इंतजार

छिंदवाड़ाJun 28, 2024 / 12:55 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आयोजित द्वितीय चरण के अंतर्गत दाखिला शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि गुरुवार को समाप्त हो गई। इस चरण के बाद प्रमुख कॉलेजों में 50 प्रतिशत सीट अब भी रिक्त है। ऐसे में अब तक जिन विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए आवेदन नहीं किया है तो वे कर सकते हैं। सीएलसी चरण के अंतर्गत उन्हें आखिरी मौका मिलेगा। आवेदन न करने की स्थिति में उन्हें दाखिले के लिए एक साल इंतजार करना होगा। हालांकिबीते कुछ वर्षों पर ध्यान दें तो सीएलसी चरण में दाखिले के लिए होड़ मचती है। ऐसे में अब आवेदकों की संख्या बढ़ेगी। दरअसल जिले के कई विद्यार्थी 12वीं उत्तीर्ण होने के बाद बड़े जिलों में अध्ययन के लिए रूख करते हैं। वहां दाखिला न मिलने पर वापस अपने जिले छिंदवाड़ा में दाखिले लेते हैं। अक्सर देखा जाता है कि सीएलसी चरण में कटऑफ हाई हो जाती है। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 1 मई 2024 से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। विभाग ने स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया 1 मई से 10 जून तक पूरी कराई। वहीं स्नातक द्वितीय चरण की प्रक्रिया 27 मई से 3 जुलाई तक आयोजित है। द्वितीय चरण के अंतर्गत 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन, 14 जून तक सत्यापन एवं 19 जून को सीट आवंटन पत्र जारी किया गया था। 27 जून तक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना था। वहीं अपग्रेडेशन का भी विकल्प देने की आखिरी तिथि 27 जून थी।
अब आगे क्या
जिन विद्यार्थियों को जिले के किसी भी कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिला नहीं मिल पाया है या फिर वे आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके लिए सीएलसी प्रथम चरण में मौका रहेगा। सीएलसी चरण भी 20 जून से प्रारंभ हो चुका है। सीएलसी चरण हेतु ऑनलाइन पंजीयन 20 जून से 7 जुलाई तक होगा। दस्तावेजों का सत्यापन 8 जुलाई तक होगा। 12 जुलाई को सुबह 11 बजे तक सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। 19 जुलाई तक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही विद्यार्थियों का प्रवेश मान्य होगा। 19 जुलाई को ही अपग्रेडेशन का भी विकल्प विद्यार्थी दे सकते हैं।
स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में सत्र 2024-25 में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वतीय चरण 15 जून से 13 जुलाई तक आयोजित किया जा रहा है। इस चरण में 22 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। 16 से 24 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। 29 जून को सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। जिन आवेदक विद्यार्थियों को सीट आवंटन होगा वे 29 से 7 जुलाई के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित कर सकेंगे। 29 जून से 13 जुलाई के बीच अपग्रेडेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए कल जारी होगी लिस्ट
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में सत्र 2024-25 में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 15 जून से 13 जुलाई तक आयोजित किया जा रहा है। इस चरण में 22 जून तक ऑनलाइन पंजीयन एवं 24 जून तक दस्तावेजों के सत्यापन किए गए थे। विभाग 29 जून को सीट आवंटन पत्र जारी करेगा। इसके बाद जिन आवेदक विद्यार्थियों को सीट आवंटन होगा वे 29 से 7 जुलाई के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित कर सकेंगे। 29 जून से 13 जुलाई के बीच अपग्रेडेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
1 जुलाई से आयोजित होगा सीएलसी चरण
कॉलेजों में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए सीएलसी चरण भी आयोजित होगा। 1 से 10 जुलाई तक आवेदक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। 2 से 11 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। 15 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। 15 से 21 जुलाई के बीच विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर दाखिला सुनिश्चित कर सकेंगे।
इनका कहना है..
स्नातक में प्रवेश प्रक्रिया का सीएलसी चरण प्रारंभ है। स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए पूर्व निर्धारित समय-सारणी अनुसार 29 जून को सीट आवंटन विभाग करेगा।
डॉ. महिम चतुर्वेदी, दाखिला प्रभारी, गल्र्स कॉलेज

Hindi News/ News Bulletin / Admission: स्नातक में द्वितीय चरण के बाद भी खाली रह गई 50 प्रतिशत सीट

ट्रेंडिंग वीडियो