scriptप्रथम चरण के बाद 80 प्रतिशत सीट खाली, मिल जाएगा आवेदकों को दाखिला | 80% seats are vacant after the first phase, applicants will get admission | Patrika News
समाचार

प्रथम चरण के बाद 80 प्रतिशत सीट खाली, मिल जाएगा आवेदकों को दाखिला

स्नातक में दाखिले के लिए पंजीयन की तिथि समाप्त

छिंदवाड़ाJun 17, 2024 / 12:48 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. कॉलेजों में सत्र 2024-25 में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए प्रथम चरण समाप्त हो चुका है। पहले चरण के बाद अधिकतर कॉलेज में 80 प्रतिशत सीट खाली रह गई है। वहीं द्वितीय चरण के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। अब आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को कटऑफ लिस्ट का इंतजार है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व निर्धारित समय-सारणी के अनुसार 19 जून को कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। बताया जाता है कि द्वितीय चरण में सीट की अपेक्षा आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या कम है। ऐसे में इस चरण में अधिकतर विद्यार्थियों को दाखिला मिलने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि द्वितीय चरण में ऑनलाइन माध्यम से पंजीयन की प्रक्रिया 13 जून तक एवं 14 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की गई है। 19 जून को गुणानुक्रम के आधार पर सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। इसके पश्चात विद्यार्थी 27 जून तक प्रवेश शुल्क का भुगतान कर दाखिला सुनिश्चित कर सकेंगे।
सीएलसी चरण में मौका
द्वितीय चरण में भी दाखिले के लिए आवेदन न करने वाले विद्यार्थियों को अब सीएलसी चरण में मौका मिलेगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण २० जून से आयोजित किया जाएगा। इस चरण में २० जून से ७ जुलाई तक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं २१ जून से ८ जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। १२ जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।
स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण शुुरु
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में सत्र २०२४-२५ में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वतीय चरण १५ जून से १३ जुलाई तक आयोजित किया जा रहा है। इस चरण में २२ जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। १६ से २४ जून तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। २९ जून को सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। जिन आवेदक विद्यार्थियों को सीट आवंटन होगा वे २९ से ७ जुलाई के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित कर सकेंगे। २९ जून से १३ जुलाई के बीच अपग्रेडेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
१ जुलाई से आयोजित होगा सीएलसी चरण
कॉलेजों में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए सीएलसी चरण भी आयोजित होगा। १ से १० जुलाई तक आवेदक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। २ से ११ जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। १५ जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। १५ से २१ जुलाई के बीच विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर दाखिला सुनिश्चित कर सकेंगे।
नियमों में कई बदलाव
उच्च शिक्षा विभाग ने इस बार प्रवेश नियम में कई बदलाव कर दिए हैं। दस्तावेज अनिवार्य कर दिया गया है। पिछले वर्ष तक विद्यार्थी शपथ पत्र देकर दाखिला ले लिया करते थे, लेकिन इस बार विभाग सख्त है। जिससे विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिले के लिए अपने सभी दस्तावेजों के साथ ही कियोस्क सेंटर में पहुंचना है। स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के आवेदकों को ऑनलाइन पंजीयन के समय ही ऑनलाइन नामांकन फॉर्म भी भरना है। प्रवेश शुल्क भुगतान उपरान्त आवेदक के नामांकन एवं यूनिक आईडी की कार्यवाही पूर्ण हो रही है। प्रथम वर्ष के विद्यार्थी का पंजीयन क्रमांक ही यूनिक आईडी के रूप में होगा।
गल्र्स कॉलेज में प्रथम चरण के बाद स्नातक में रिक्त सीट
पाठ्यक्रम टोटल सीट रिक्त सीट
बीए १४७० १२३०
बीकॉम(कॉमर्स) २२० १९७
बीकॉम(कॉमर्स विद कम्प्यूटर) ५० ४४
बीएचएससी(होम साइंस) २० १७
बीएससी(कमेस्ट्री, मैथ, फिजिक्स) १३० १०८
बीएससी(कम्प्यूटर, मैथ, फिजिक्स) ७० ६५
बीएससी(बॉटनी, कमेस्ट्री, जुलॉजी) ७०० ५०९
बीएससी(बॉटनी, कम्प्यूटर, जुलॉजी) १२० १०५
इनका कहना है…
प्रवेश प्रक्रिया लगातार जारी है। रविवार को दस्तावेजों के सत्यापन सहित अन्य कार्य हो रहे हैं। स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण के अंतर्गत १९ जून को सीट आवंटन विभाग द्वारा किया जाएगा।
डॉ. महिम चतुर्वेदी, दाखिला प्रभारी, गल्र्स कॉलेज

Hindi News/ News Bulletin / प्रथम चरण के बाद 80 प्रतिशत सीट खाली, मिल जाएगा आवेदकों को दाखिला

ट्रेंडिंग वीडियो