पत्रिका की खबर का बड़ा असर : तीसरी आंख से अब नहीं बच पाएंगे अपराधी

Rakesh Kumar Goutam

Publish: Apr, 09 2019 06:19:01 PM (IST) | Updated: Apr, 10 2019 11:39:12 AM (IST)

ख़बरें सुनें

चूरू.

अपराधियों पर नजर रखने के लिए चूरू शहर सहित आस-पास कस्बों की सुरक्षा हाइटेक करने की ठप पड़ी कवायद अब तेज हो गई। इसी गति से काम हुआ तो दो से तीन माह में चूरू, रतननगर, सदर व दूधवाखारा थाना क्षेत्र के संवेदनशील इलाके कुछ ही माह में सीसीटीवी कैमरों की नजर में होंगे। इसके बाद अपराधी वारदात को अंजाम देकर बाहर निकलने से पहले ही कैमरों में कैद जो जाएंगे।

 


ज्ञातव्य हो कि शहर में अभय कमांड सेंटर योजना के तहत हाइटेक कैमरे लगने का काम एक साल पहले शुरू हो गया था। लेकिन निगरानी के अभाव में काम ठप सा हो गया था। राजस्थान पत्रिका ने 20 फरवरी 2019 के अंक में 'करीब एक साल बंद है शहर की तीसरी आंख, नए कैमरे भी नहीं लगेÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर मामला उठाया था। इसके बाद प्रशासन फिर से सक्रिय हुआ। अब पुलिस कंट्रोल कक्ष में अभय कमांड सेंटर का निर्माण शुरू कर दिया गया गया है। ज्ञातव्य हो कि बजट घोषणा 2017-18 में इसकी घोषणा की गई थी लेकिन कार्य की धीमी चाल के कारण यह अभी तक पूरा नहीं हो सका। उक्त कार्य सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग जयपुर की ओर से करवाया जा रहा है।


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार ने बताया कि जिला मुख्यालय सहित रतननगर व दूधवाखारा बाजार में करीब 400 कैमरे लगाए जाने हैं। इसमें से जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक तथा नगर निकाय अधिकारी की टीम ने 386 कैमरों का स्थान चिन्हित कर दिया है जहां पर कैमरे लगाने का काम चल रहा है। कुल 146 पोल लगाए जाएंगे। कुछ पोलों पर चार व कुछ पर दो कैमरे लगाए जाएंगे। अधिकांश स्थानों पर पोल लगा दिए गए हैं। बिजली का कनेक्शन भी कर दिया गया है। कोशिश रहेगी दो से तीन महीने के अंदर इन्हे चालू कर दिया जाएगा। सारे कैमरे कमांड सेंटर से कनेक्ट होंगे। यहां बैठे कर्मचारी प्रत्येक कैमरे की रेंज में होने वाली हर गतिविधियों पर नजर रखेंगे। संदिग्ध लगने पर तुरंत पुलिस को सूचित करेंगे। इससे पुलिस वहां तत्काल पहुंच जाएगी। इसके बाद अपराध नियंत्रण में काफी सफलता मिलेगी।

 

इस थानाक्षेत्र में इतने कैमरे लगेंगे
थाना-------------- ---कैमरा
कोतवाली------------ 245
सदर----------------- 71
दूधवाखारा----------- 42
रतननगर------------ 28


इनका कहन है


शहरों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाने का कार्य तेज कर दिया गया है। अभय कमांड सेंटर योजना के तहत उक्त काम को करवाया जा रहा है। पुलिस नियंत्रण कक्ष में इसका मॉनिटङ्क्षरंग सेंटर बनवाया जा रहा है। डेढ़ माह में करीब 25 पोलों पर कैमरे चालू हो जाएंगे। शेष कैमरों को दो से तीन महीने में चालू करवाया जाएगा।
राजेन्द्र कुमार, एसपी, चूरू

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned