scriptCOVID-19 : AIIMS डायरेक्टर गुलेरिया ने बताए तरीके, कोरोना की बढ़ती रफ्तार को ऐसे रोके | AIIMS chief Dr Guleria suggests 3 steps to fight Covid effectively | Patrika News

COVID-19 : AIIMS डायरेक्टर गुलेरिया ने बताए तरीके, कोरोना की बढ़ती रफ्तार को ऐसे रोके

locationनई दिल्लीPublished: Apr 19, 2021 09:51:40 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कोरोना के बढ़ते केस को लेकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने चिंता जताई है। रणदीप गुलेरिया ने तीन सुझाव देते हुए बताया कि कोरोना की बढ़ती रफ्तर पर कैसे लगाम लगाई जा सकती है।

AIIMS chief Dr Guleria

AIIMS chief Dr Guleria

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। देश में कोरोना इन दिनों बेकाबू होता जा रहा है। रोजाना लाखों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे है। कोविड-19 के बढ़ते कहर को देखते हुए कई राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया है। इसके साथ ही कई जगह सख्ती के साथ नियमों को पालन भी किया जा रहा है। कोरोना के बढ़ते केस को लेकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने चिंता जताई है। रणदीप गुलेरिया ने तीन सुझाव देते हुए बताया कि कोरोना की बढ़ती रफ्तर पर कैसे लगाम लगाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार को कंटेनमेंट जोन बनाने पर खास ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही भीड़ पर काबू पाना होगा।

यह भी पढ़ें

कोविड-19 के खिलाफ जंग में मुकेश अंबानी के बाद टाटा, मित्तल और जिंदल भी आए सामने


 

कंटेंमेंट जोन और कड़े नियम बनाए
एक इंटरव्यू में डॉ. गुलेरिया ने बताया कि सरकार को कंटेनमेंट जोन बनाने पर विशेष ध्यान देना होगा। इसके अलावा वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने की बहुत ज्यादा जरूरत है। सबसे खास बात सरकार को भीड़ पर काबू पाना होगा। उन्होंने आगे कहा कि हम सभी को कोरोना को लेकर पहले से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। उनका कहना है कि दुनिया भर में कोरोना के कई वेरिएंट आ गए हैं। कोरोना के रफ्तार को रोकने के लिए कुछ खास चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें सबसे पहले यह काम करना है कि जहां ज्यादा प्रभावित इलाके है उनको कंटेंमेंट जाने बनाने की जरूरत है। यहां पर कड़े नियम बनाकर लागू करना चाहिए। इन लोगों में ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करवाने की व्यवस्था होनी चाहिए। दूसरी चीज यह है कि वैक्सीनेशन की रफ्तर को तेज करने की जरूरत है।

भीड़ पर पाना होगा काबू
डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि तीसरी और महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें भीड़ पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। बाहर जाने की बजाय घर के अंदर ही रहना चाहिए। गर्मियों में सभी खिड़कियां खोलना चाहिए। आपके कमरे अच्छी तरह हवा आती रहना चाहिए। भीड़ में जाने से बचे। इसके साथ ही कमरा बंद करके ना बैठे। उन्होंने कहा कि बंद कमरे में रहने वाला संक्रमित व्यक्ति सभी को संक्रमित कर सकता है। जरूरी नहीं है कि संक्रमित व्यक्ति 10 मीटर की दूरी बनाकर ही बैठे। सभी को छींकते और खांसते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें

देश में डराने वाले हैं Corona के नए आंकड़े, एक बार फिर टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड


24 घंटे में 2,61,500 नए मामले
आपको बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 2,61,500 नए मामले सामने सामने आए हैं। इसी के साथ कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 1,47,88,109 पर पहुंच गए। भारत में इस समय उपचाराधीन मामले 18 लाख के पार हो गए हैं। वहीं, 1,501 और संक्रमितों की मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,77,150 पर पहुंच गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो