scriptतमन्नारा मिडिल स्कूल पहुंचे कलेक्टर, बच्चों को पढ़ाया अंग्रेजी का पाठ | Patrika News
समाचार

तमन्नारा मिडिल स्कूल पहुंचे कलेक्टर, बच्चों को पढ़ाया अंग्रेजी का पाठ

स्कूल चलें हम अभियान के तीसरे दिन अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने बच्चों को पढ़ाया

उमरियाJun 21, 2024 / 04:00 pm

Ayazuddin Siddiqui

स्कूल चलें हम अभियान के तीसरे दिन अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने बच्चों को पढ़ाया

स्कूल चलें हम अभियान के तीसरे दिन अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने बच्चों को पढ़ाया

स्कूल चलें हम अभियान के तीसरे दिन स्कूलों में कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन, अपर कलेक्टर शिवगोविंद सिंह मरकाम, सीईओ जिला पंचायत अभय सिंह, एसडीएम मानपुर कमलेश नीरज, जनप्रतिनिधियों, जन अभियान परिषद, समाज के प्रमुख नागरिकों ने विद्यार्थियों को जीवन शैली, नैतिक शिक्षा, जीवन में शिक्षा का महत्व, पर्यावरण, जल संरक्षण तथा पाठ्यक्रम पर आधारित व्याख्यान दिए। कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने करकेली जनपद पंचायत अंतर्गत तामान्नारा माध्यमिक शाला में कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों को अंग्रेजी विषय के आर्टिकल ए एन दि के प्रयोग के संबंध में जानकारी दी।
उन्होंने स्कूल के सभी विद्यार्थियों के साथ बैठकर नियमित रूप से स्कूल आने, अध्ययन करने , घर में स्कूल में पढे हुए पाठ्यक्रम का रिवीजन करने, हिंदी अंग्रेजी में इमला लिखने तथा भविष्य में जो पाना चाहते हैं, उसका लक्ष्य निर्धारित कर उसी के अनुसार तैयारी करने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि जीवन में पौधरोपण का अत्यधिक महत्व है। पौधे जल का संरक्षण करते हैं। मिट्टी के कटाव को रोकते हैं। ठण्डी, गर्मी, वर्षा से बचाव करते हैं। हर विद्यार्थी को प्रत्येक वर्ष एक पौधा अवश्य रोपित करना चाहिए। सभी विद्यार्थी पौधरोपण करें तथा प्रत्येक सप्ताह उनकी वृद्धि ,पत्तियों की संख्या, शाखाओ की संख्या डायरी मे नोट कर शिक्षकों को दिखाएं। स्कूल की मेधावी छात्रा रीता महरा द्वारा पूछे गये हर प्रश्न का जवाब देने पर पांच सौ रूपये का नगद पुरस्कार भी वितरित किया। इस अवसर पर डीपीसी सुशील मिश्रा, जनसंपर्क अधिकारी गजेन्द्र द्विवेदी, बी आर सी विनय चर्तुवेदी, शाला के प्रधानाध्यापक जवाहर लाल एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। इसी तरह अपर कलेक्टर शिव गोविंद सिंह मरकाम ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लोढ़ा, सीईओ जिला पंचायत ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय कछरवार में बच्चों की क्लास ली।
चंदवार में विद्यार्थियों के साथ किया सुरुचि भोज किया
स्कूल चलें हम अभियान के तीसरे दिन कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने माध्यमिक शाला चंदवार का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षा 7 के विद्यार्थियों से अंग्रेजी की किताब पढ़ाकर उनके ज्ञान की जानकारी ली। इसी तरह कक्षा 5वीं एवं तीसरी में 7 एवं 11 की टेबल सुनी । उन्होने शाला के विद्यार्थियो के साथ बैठकर सुरूचि भोज भी किया। स्कूल चलें हम अभियान के तहत लोक सेवा गारंटी की जिला प्रबंधक शुभांगी मित्तल ने चंदवार माध्यमिक शाला में विद्यार्थियों को नैतिक शिक्षा, पर्यावरण, अंग्रेजी के पाठ पढाये। कलेक्टर ने कहा कि जिले में शैक्षणिक गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। शालाओ का औचक निरीक्षण कर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन का संचालन, निर्धारित पाठ्यक्रम का समयबद्ध संचालन, प्रार्थना, बाल सभा, शिक्षक अभिभावक संघ की बैठक, शालाओं में साफ सफाई, पेयजल व्यवस्था, शौचालयों की सफाई आदि की मानीटरिंग लगातार की जाएगी। इन सभी कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ News Bulletin / तमन्नारा मिडिल स्कूल पहुंचे कलेक्टर, बच्चों को पढ़ाया अंग्रेजी का पाठ

ट्रेंडिंग वीडियो