scriptउमरार नदी को स्वच्छ व सुंदर बनाने आम लोगों ने की सहभागिता, कचरा निकालकर आसापास किया पौधरोपण | Patrika News
समाचार

उमरार नदी को स्वच्छ व सुंदर बनाने आम लोगों ने की सहभागिता, कचरा निकालकर आसापास किया पौधरोपण

जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जिले के जलस्रोतों की हो रही साफ-सफाई

उमरियाJun 12, 2024 / 03:43 pm

Ayazuddin Siddiqui

जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जिले के जलस्रोतों की हो रही साफ-सफाई

जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जिले के जलस्रोतों की हो रही साफ-सफाई

जल गंगा सवर्धन अभियान के तहत जिले के बाइक मैकेनिक संघ के सदस्यों ने उमरार नदी पुल के नीचे शंकर जी घाट में श्रमदान किया। इस दौरान नदी से कचरा, प्लास्टिक बॉटल, पॉलिथीन व आदि कचरा निकाल कर नदी को स्वच्छ सुंदर बनाने का कार्य किया गया।
बाइक मैकेनिक संघ के संरक्षक संतोष विश्वकर्मा ने बताया कि संघ के सभी साथियों ने मिलकर नदी घाट की सफाई की है इसके बाद पौधरोपण किया गया। इस दौरान संघ के पदाधिकारियों व सदस्यों ने नदी की सफाई के साथ वृक्षों को सुरक्षित रखने के लिए शपथ ली। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत समयानुसार नदी , तालाबों की सफाई का कार्य किया जायेगा। इसके अलावा पौधरोपण भी जारी रहेगा। इस अवसर पर संघ के संरक्षक संतोष विश्वकर्मा, अध्यक्ष मोहम्मद अली सगीर, उपाध्यक्ष अजय रैदास, सचिव मुराद मोहम्मद, कोषाध्यक्ष शोभाराम बर्मन, सहसचिव गोपाल यादव, लक्ष्मण विश्वकर्मा, रोहित बर्मन, राजा बर्मन, पप्पू, रोशन सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।
तालाब का किया गया जीर्णोद्धार
विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 5 जून से 16 जून तक जल स्त्रोतों संरक्षण एवं पुनर्जीवन के लिए जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड, अर्जुनी पूर्व कोल माइन द्वारा तहसील एवं जनपद पाली जिला उमरिया के ग्राम धौरई के पलिहान टोला में ठाकुर बाबा के पास स्थित छपरा तालाब का जीर्णोद्धार का कार्य किया गया।
नौगही के बिरला तालाब, ग्राम बन्नौदा के तालाब का किया जा रहा जीर्णोद्धार
उमरिया. कार्यपालन यंत्री पीएचई अमित शाह के नेतृत्व में मानपुर जनपद पंचायत के ग्राम नौगही स्थित बिरला तालाब का जीर्णोद्धार का कार्य जारी है। तालाब के गहरीकरण हो जाने पर इसका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा । इसी तरह पाली जनपद पंचायत के ग्राम बन्नौदा में तालाब के जीर्णोद्धर का कार्य किया जा रहा है ।
तालाब गहरीकरण कार्य मेें किया श्रमदान
उमरिया. जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत कलेक्टर के निर्देशानुसार जिला परिवहन अधिकारी उमरिया संतोष पॉल एवं समस्त स्टाफ के द्वारा जनपद पंचायत करकेली के ग्राम पंचायत घोघरी ग्राम बरही में स्थित पुन्हाई तालाब का गहरीकरण का कार्य प्रारंभ किया गया।

Hindi News/ News Bulletin / उमरार नदी को स्वच्छ व सुंदर बनाने आम लोगों ने की सहभागिता, कचरा निकालकर आसापास किया पौधरोपण

ट्रेंडिंग वीडियो