scriptड्रोन ने देखे बनास के जख्म, गड़बड़झाले की बजरी की परत खोलने में जुटी सीबीआई | जहाजपुर क्षेत्र में सीबीआई ने उड़ाए दो ड्रोन | Patrika News
समाचार

ड्रोन ने देखे बनास के जख्म, गड़बड़झाले की बजरी की परत खोलने में जुटी सीबीआई

जहाजपुर क्षेत्र में सीबीआई ने उड़ाए दो ड्रोन

भीलवाड़ाJun 28, 2024 / 11:03 am

Suresh Jain

जहाजपुर क्षेत्र में सीबीआई ने उड़ाए दो ड्रोन

जहाजपुर क्षेत्र में सीबीआई ने उड़ाए दो ड्रोन

भीलवाड़ा-जहाजपुर में जयपुर सीबीआई टीम ने गुरुवार को भी जहाजपुर क्षेत्र में बनास नदी में ड्रोन उड़ाया। जामोली के समीप दूरबीन से अवैध खनन देखा। बजरी दोहन के खेल की परतें खोलने में जुटी सीबीआई टीम लगातार तीसरे दिन जहाजपुर दौरे पर रही। नदी में अलग-अलग टीम बनाकर जांच की जा रही है। सीबीआई टीम अलग-अलग रास्तों से नदी क्षेत्र में पहुंची। उसने रामपुर, जामोली, रावतखेड़ा, रामगढ़, घटारानी, ओड़िया खेड़ा, आमलदा, भरनी व कोटड़ी क्षेत्र व आसपास को जोड़ते बनास नदी का ड्रोन सर्वे किया। टीम के पास दो ड्रोन हैं। जामोली में तकनीकी खराबी के कारण ड्रोन कार्रवाई कुछ देर रोकनी पड़ी।
खुलेगी जिम्मेदारों की पोल

ड्रोन सर्वे में छलनी बनास नदी की तस्वीर साफ होगी। खनिज विभाग की सजगता की पोल भी खुलेगी। सर्वे से अवैध खननकर्ताओं के साथ मिलीभगत की शिकायत से विभागीय अधिकारियों की नींद उड़ी है।
तो वसूला जाएगा जुर्माना

ड्रोन कैमरे से पता लगा रहे है कि विभाग ने बनास नदी में कितनी लीज दी और कितना खनन हुआ। सीबीआई ये रिकॉर्डिंग उच्चाधिकारियों को देगी। क्षमता से अधिक खनन मिला तो विभाग जुर्माने की कार्रवाई करेगा।
सरकार के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द

प्रदेश में बड़े पैमाने पर अवैध खनन हो रहा है। सबसे लंबी बनास से बजरी के अलावा अन्य खनिज का अवैध खनन होता है। इसे रोकना बड़ी चुनौती है। सरकार के पास संसाधनों की कमी है। स्टॉफ व वाहन तक नहीं है।
तब नहीं हो सका ड्रोन सर्वे

खान सचिव आनंदी ने अवैध खनन रुकवाने की मंशा से खनन अभियंताओं को दोषियों की पहचान के लिए राज्य में अपनी टीमों के साथ सर्वे के आदेश दिए थे। हालांकि जिले में नदी का ड्रोन सर्वे नहीं कराया जा सका था।

Hindi News/ News Bulletin / ड्रोन ने देखे बनास के जख्म, गड़बड़झाले की बजरी की परत खोलने में जुटी सीबीआई

ट्रेंडिंग वीडियो