scriptराजस्थान में चक्रवात से छतरपुर का तापमान औसत से 6.3 डिग्री ज्यादा हुआ दर्ज, 46 डिग्री में लू का अलर्ट | Patrika News
समाचार

राजस्थान में चक्रवात से छतरपुर का तापमान औसत से 6.3 डिग्री ज्यादा हुआ दर्ज, 46 डिग्री में लू का अलर्ट

रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से 6.3 डिग्री अधिक था। इसी तरह न्यूनतम तापमान औसत से 3.4 डिग्री अधिक यानि 31.6 डिग्री दर्ज किया गया।

छतरपुरJun 17, 2024 / 11:07 am

Dharmendra Singh

weather

दिन में बादल छाने के वाबजूद तेज गर्मी के चलते सूनी रही सडक़

छतरपुर. दक्षिण राजस्थान में समुद्र तल से 1.5 और 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई के मध्य चक्रवात बना हुआ है। पूर्वी मध्यप्रदेश में राजस्थान से आ रही हवाएं शुष्क और गर्म है। जिसके चलते छतरपुर व आसपास के जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार बना हुआ है। इसी वजह से मौसम विभाग ने छतरपुर व टीकमगढ़ में लू और गर्म रात का यलो अलर्ट जारी किया है। रविवार की सुबह से तेज धूप निकली, लेकिन दोपहर 2 बजे के बाद बादल छा गए। हालांकि बादल में भी गर्म हवा से लू चलने का अहसास होता रहा। रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से 6.3 डिग्री अधिक था। इसी तरह न्यूनतम तापमान औसत से 3.4 डिग्री अधिक यानि 31.6 डिग्री दर्ज किया गया।



हवा में नमी आने से बढ़ी उमस



हवाओं के साथ नमी आने के कारण उमस तो बढ़ रही है। साथ ही दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में हल्की वर्षा भी हो रही है। बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर में मानसून की सक्रियता कम हुई है। इस वजह से प्रदेश में मानसून के अभी चार-पांच दिन तक प्रदेश में आने की संभावना नहीं है। हालांकि मानसून पूर्व की गतिविधियां चलती रहेंगी।मौसम विभाग के मुताबिक गुना, मऊगंज, सतना, निवाड़ी, मैहर, छतरपुर, टीकमगढ़, ग्वालियर,सीधी, रीवा, उमरिया में अगले 24 घंटे तक लू चलेगी। टीकमगढ़ और छतरपुर में रात गर्म होगी।



किसानों के लिए मौसम विभाग की सलाह



मानसून वर्षा के आगमन पश्चात बोनी हेतु जून के अंतिम सप्ताह से जुलाई के दूसरे सप्ताह का समय उपयुक्त है। मानसून आगमन के साथ जिन स्थानों पर लगभग 4 इंच बारिश हो जाए, वहां बुवाई करना उचित होगा। सोयाबीन की बुवाई मानसून आने के पश्चात भूमि में नमी आने पर करना है। अरहर की बुवाई के लिए खेत की तैयारी कर ले। जिन किसानों के पास सिंचाई की सुविधा है, वे मक्का की बोनी कर लें।

Hindi News/ News Bulletin / राजस्थान में चक्रवात से छतरपुर का तापमान औसत से 6.3 डिग्री ज्यादा हुआ दर्ज, 46 डिग्री में लू का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो