scriptबेतहाशा सिगरेट फूंकने से गले के अंदर उगने लगे बाल, 14 साल तक कराना पड़ा इलाज | Patrika News
समाचार

बेतहाशा सिगरेट फूंकने से गले के अंदर उगने लगे बाल, 14 साल तक कराना पड़ा इलाज

ऑस्ट्रिया में 52 साल के व्यक्ति के केस से डॉक्टर भी हैरान

नई दिल्लीJun 28, 2024 / 12:36 am

ANUJ SHARMA

न्यूयॉर्क. धूम्रपान से कैंसर, दमा और फेफड़ों की बीमारियों के अलावा स्वास्थ्य संबंधी दूसरी समस्याओं का भी खतरा रहता है। ऑस्ट्रिया से धूम्रपान से जुड़ा गंभीर मामला सामने आया है। वहां 52 साल का एक व्यक्ति, जो लंबे समय से सिगरेट फूंक रहा था, के गले में लंबे-लंबे बाल उग गए। अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स में इसका खुलासा किया गया।
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक यह व्यक्ति करीब 30 साल से बेतहाशा सिगरेट फूंक रहा था। पहली बार 2007 में गले में दिक्कत, सांस लेने में परेशानी और खांसी होने पर वह डॉक्टर के पास पहुंचा। ब्रोंकोस्कोप से जांच के दौरान पता चला कि उसके गले के अंदर कई काले बाल उग गए हैं। यह देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए, क्योंकि इससे पहले उन्होंने ऐसा केस नहीं देखा था। बाल करीब दो इंच लंबे थे। इन्हें बारी-बारी से हटवाने के लिए व्यक्ति को 14 साल लंबे इलाज से गुजरना पड़ा।
पहली बार हटाए तो वापस उगने लगे…

डॉक्टरों ने शुरुआत में इस व्यक्ति के गले से बालों को हटा दिया था, लेकिन उनकी जगह नए बाल उगने लगे। डॉक्टरों के मुताबिक बाल हटने के बाद भी धूम्रपान जारी रखने से ऐसा हुआ। उन्होंने इस समस्या को ‘एंडोट्रेकियल हेयर ग्रोथ’ बताया। डॉक्टरों की सलाह पर आखिरकार इस व्यक्ति ने सिगरेट फूंकना छोड़ दिया।
जड़ से जला दिए

डॉक्टरों ने गले के बालों को स्थायी तौर पर हटाने के लिए इलाज के दौरान एंडोस्कोपिक ऑर्गन प्लाज्मा नाम की प्रक्रिया शुरू की। इस तकनीक में बालों को जड़ से जला दिया जाता है। इससे बालों को दोबारा उगने से रोका जा सकता है।

Hindi News/ News Bulletin / बेतहाशा सिगरेट फूंकने से गले के अंदर उगने लगे बाल, 14 साल तक कराना पड़ा इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो