scriptउदयपुर की पिछोला झील में पहली बार होगा इलेटि्रक बोट का संचालन | Eco friendly boat launched in Pichola, will be operated in Udaipur for the first time in the state | Patrika News
समाचार

उदयपुर की पिछोला झील में पहली बार होगा इलेटि्रक बोट का संचालन

उदयपुर की पिछोला झील में राजस्थान में पहली बार बैट्री ऑपरेटेड इको फ्रेंडली बोट का संचालन किया जाएगा। नगर निगम की ओर से अनुबंधित फर्म ने गुरुवार को मुंबई से मंगवाई गई तीन नावों को झील में उतार दिया।

उदयपुरApr 28, 2024 / 10:33 pm

Rudresh Sharma

Electric Boat in Pichola Lake

पिछोला झील में इको फ्रेंडली बोट

उदयपुर की पिछोला झील में राजस्थान में पहली बार बैट्री ऑपरेटेड इको फ्रेंडली बोट का संचालन किया जाएगा। नगर निगम की ओर से अनुबंधित फर्म ने गुरुवार को मुंबई से मंगवाई गई तीन नावों को झील में उतार दिया। लाइसेंस व फिटनेस की प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ ही पर्यटकों के लिए इनका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।राजस्थान पत्रिका की मुहिम Òआओ बचाएं झील तालाबÓ के बाद नगर निगम ने गत दिनों झील में पेट्रोल-डीजल संचालित नावों पर रोक लगा दी थी। झील में नौकायन के लिए किए गए नए अनुबंध में केवल इको फ्रेंडली बोट के संचालन की शर्त रखी गई थी। जिसके तहत अनुबंधि फर्म शिवा कॉर्पेरेशन कोरल एसोसिएट ने मुंबई से तीन बैट्री ऑपरेटेड बोट मंगवाई है। इनमें दो बोट 20-20 तथा एक 30 जनों की बैठक क्षमता वाली है। इनमें 20 की क्षमता वाली एक लग्जरी बोट में दो तथा सामान्य बोट में चार बैटरी लगाई जाएगी। जबकि 30 की क्षमता वाली बोट में पांच बैटरी लगाई जाएगी। गुरुवार को तीनों बोट को झील में उतारने के साथ ही इनके लाइसेंस व फिटनेस के लिए परिवहन विभाग को आवेदन कर दिया है। परिवहन विभाग से मंजूरी मिलते ली बोट का पर्यटकाें के लिए संचालन शुरू हो जाएगा।

15 इको इको फ्रेंडली नावों का होगा संचालन

निगम की ओर से निविदा शर्तों के मुताबिक झील में नावों की संख्या पहले से कम की गई है। पेट्रोल डीजल से चलने वाली 18 नावों की जगह अब 15 नावें चलेगी। इसमें रेस्क्यू बोट भी होगी। वहीं पर्यटकों के लिए दो विशेष नावें होंगी। झील में नावों का रूट भी निर्धारित होगा। अभी तक पिछोला में पेट्रोल संचालित 78 नावें चल रही थी।

इसलिए चलाई थी मुहिम

उदयपुर की झीलें पेयजल के लिए भी उपयोग में आती है। पेट्रोल-डीजल की नावों से होने वाले जल प्रदूषण व जलीय जीवाें पर पड़ने वाले असर को लेकर राजस्थान पत्रिका ने लम्बे समय तक मुहिम चलाई। इसके बाद यह मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा। हाई कोर्ट की सख्ती के बाद नगर निगम ने झील में पेट्रोल डीजल की नावों का संचालन रद्द कर दिया।

Home / News Bulletin / उदयपुर की पिछोला झील में पहली बार होगा इलेटि्रक बोट का संचालन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो