scriptवैकल्पिक व्यवस्था से शुरू की विद्युत आपूर्ति, मिलेगी राहत | Patrika News
समाचार

वैकल्पिक व्यवस्था से शुरू की विद्युत आपूर्ति, मिलेगी राहत

पोकरण क्षेत्र के लोहारकी गांव के पास गत 7 जून की रात तेज आंधी व तूफान के कारण बंद हुई विद्युत आपूर्ति बुधवार की शाम तक सुचारु होने की संभावना है।

जैसलमेरJun 11, 2024 / 08:38 pm

Deepak Vyas

jaisalmer news
पोकरण क्षेत्र के लोहारकी गांव के पास गत 7 जून की रात तेज आंधी व तूफान के कारण बंद हुई विद्युत आपूर्ति बुधवार की शाम तक सुचारु होने की संभावना है। हालांकि पोकरण-फलसूंड पेयजल लिफ्ट परियोजना के नाचना व अजासर के फीडर चालू कर दिए गए है। जिससे जलापूर्ति बुधवार को चालू कर दी जाएगी। जानकारी के अनुसार गत 7 जून की रात तेज आंधी व तूफान चला। जिसके कारण लोहारकी गांव के पास 220 केवीए की विद्युत लाइन का एक टॉवर टूटकर धराशायी हो गया था। जिसके कारण नाचना नहरी क्षेत्र के गांवों व ढाणियों में विद्युत आपूर्ति बंद हो गई थी। नाचना सहित आसपास क्षेत्र के गांव व ढाणियां अंधेरे में डूबे हुए है। भीषण गर्मी के मौसम में विद्युत आपूर्ति बंद होने के कारण ग्रामीणों का बेहाल हो रहा है। हालांकि डिस्कॉम की ओर से विद्युत आपूर्ति सुचारु करने के प्रयास किए जा रहे है, लेकिन मंगलवार की शाम तक भी विद्युत आूपर्ति सुचारु नहीं हो पाई थी।

जलापूर्ति भी बंद

पोकरण कस्बे के साथ बालोतरा, सिवाणा तक 400 गांवों में पांच लाख की आबादी को पोकरण-फलसूंड-बालोतरा-सिवाणा पेयजल लिफ्ट परियोजना के तहत जलापूर्ति की जाती है। जिसके तहत नाचना हेड से अजासर और अजासर से पोकरण के बीलिया हेडवक्र्स पर पानी पहुंचता है। 220 केवीए विद्युत लाइन का टॉवर टूटकर गिर जाने से नाचना व अजासर में विद्युत आपूर्ति बंद हो गई। ऐसे में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है और पोकरण व बालोतरा कस्बे के साथ गांवों व ढाणियों में गत चार दिनों से जलापूर्ति पूरी तरह से बंद पड़ी है। जिसके कारण ग्रामीणों को परेशानी हो रही है।

लगाए दो वैकल्पिक टॉवर

लोहारकी गांव के पास गिरे बड़े टॉवर को ठीक करने में 15 से 20 दिन का समय लगने की आशंका थी। ऐसे में डिस्कॉम की ओर से जयपुर से दो वैकल्पिक टॉवर मंगवाए गए है। ये टॉवर पूरी तरह से तैयार ही आते है, जिन्हें केवल खड़ा करना पड़ता है और लाइनें जोडक़र विद्युत आपूर्ति की जा सकती है। सोमवार को डिस्कॉम की ओर से ऐसे दो टॉवर लगा दिए गए थे। मंगलवार को इनसे विद्युत आपूर्ति की गई। परियोजना के नाचना व अजासर पंप हाऊस पर विद्युत आपूर्ति सुचारु हो चुकी है। जिससे नाचना से अजासर तक पानी की आपूर्ति भी की जा चुकी है।
आज पोकरण में की जाएगी जलापूर्ति

डिस्कॉम की ओर से नाचना व अजासर में विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी गई है। मंगलवार की रात तक बीलिया पानी पहुंच चुका है। बुधवार को सुबह से पोकरण कस्बे में जलापूर्ति शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद आगे जलापूर्ति की जाएगी।
  • जेराराम गेंवा, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण
आज शाम तक बिजली शुरू कर देंगे
परियोजना के हेडवक्र्स पर विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी गई है। नाचना सहित करीब आधा दर्जन गांवों में बुधवार को सुबह तक विद्युत आपूर्ति शुरू कर देंगे। शेष गांवों में बुधवार की शाम तक बिजली सुचारु करने के प्रयास किए जा रहे है।
  • जेआर गर्ग, अधीक्षण अभियंता डिस्कॉम, जैसलमेर

Hindi News/ News Bulletin / वैकल्पिक व्यवस्था से शुरू की विद्युत आपूर्ति, मिलेगी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो