scriptपौधरोपण में बढ़े हाथ, सहेजने का लिया संकल्प | Patrika News
समाचार

पौधरोपण में बढ़े हाथ, सहेजने का लिया संकल्प

हरयाळो राजस्थान अभियान -डूंगर कॉलेज परिसर में पौधे लगाकर लिया देखभाल की शपथ बीकानेर. राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत शनिवार को राजकीय डूंगर कॉलेज परिसर में पौधरोपण अभियान का आयोजन हुआ। अभियान के तहत विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने और अधिकाधिक पौधरोपण करने का संकल्प भी लिया गया। अभियान […]

बीकानेरJul 06, 2024 / 11:04 pm

Vimal

हरयाळो राजस्थान अभियान -डूंगर कॉलेज परिसर में पौधे लगाकर लिया देखभाल की शपथ

बीकानेर.

राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत शनिवार को राजकीय डूंगर कॉलेज परिसर में पौधरोपण अभियान का आयोजन हुआ। अभियान के तहत विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने और अधिकाधिक पौधरोपण करने का संकल्प भी लिया गया। अभियान की शुरूआत कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक पुष्पेन्द्र सिंह शेखावत, एनसीसी 7 राज बटालियन के सीओ कर्नल जॉनी थॉमस, डूंगर कॉलेज के प्राचार्य इन्द्र सिंह राजपुरोहित ने पौधा लगाकर की। कॉलेज परिसर में अभियान के तहत एक हजार पौधे लगाए जा रहे है। अभियान की शुरूआत में 51 पौधे लगाए गए।अभियान के दौरान एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस सदस्यों, कॉलेज छात्र-छात्राओं, डूंगर कॉलेज सहित विभिन्न कॉलेजों के स्टाफ सदस्यों, प्रकृति एवं पर्यावरण प्रेमियों, शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों ने खेजड़ी, इमली, बिल्वपत्र सहित विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए।
इनकी रही सहभागिता

अभियान के दौरान एमजीएसयू के अतिरिक्त कुल सचिव बिट्ठल बिस्सा, राजकीय कन्या महाविद्यालय एमडीवी प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र पुरोहित, राजकीय महाविद्यालय गंगाशहर की प्राचार्या डॉ. बबीता जैन, कर्नल निज्जर, लेफि्टनेंट देवेश सहारण, सूबेदार योगेश, डूंगर कॉलेज के डॉ. एम डी शर्मा, समेन्द्र सक्सेना, नरेन्द्र कुमार, साधना भण्डारी, देवेश खण्डेलवाल, मधुसूदन शर्मा, विजय मटोरिया, केसरमल, राजेन्द्र सिंह सहित एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस सदस्यों, कॉलेज छात्र-छात्राओं सहित विभिन्न कॉलेजों से जुड़े लोगों ने पौधरोपण किया।
अभियान प्रकृति एवं पर्यावरण के लिए लाभदायक

हरयाळो राजस्थान अभियान के दौरान कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक पुष्पेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान पत्रिका का हरयाळो राजस्थान अभियान उत्साहवर्द्धक अभियान है। ऐसे अभियान से सभी को जुड़ना चाहिए। राजस्थान पत्रिका की पहल समाज हित एवं पर्यावरण के लिए लाभदायक होगी। कर्नल जॉनी थॉमस ने कहा कि प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकाधिक पौधरोपण जरुरी है। राजस्थान पत्रिका अपने सामाजिक सरोकारों के तहत सभी को साथ लेकर यह अभियान चला रहा है, जो सराहनीय है। इस तरह के अभियान लगातार जारी रहने चाहिए। इससे पर्यावरण सुरक्षित रहता है। डूंगर कॉलेज प्राचार्य इन्द्र सिंह राजपुरोहित ने कहा कि राजस्थान पत्रिका का हरयाळो राजस्थान अभियान पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक है। हमें केवल पौधे लगाने ही नहीं है परन्तु उनकी उचित देखभाल भी करनी है। जिससे ये बड़े वृक्ष का रूप ले सके।
ऐसे रखे पौधों को सुरक्षित

अभियान की शुरूआत पर डूंगर कॉलेज के प्रोफेसर श्याम सुंदर ज्याणी ने एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस के स्वंय सेवकों, छात्र-छात्राओं सहित उपिस्थतजनों को पौधरोपण, लगाए गए पौधों की उचित देखभाल और संरक्षण से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें केवल पौधे लगाने ही नहीं है बल्कि वे बढ़े और घने वृक्ष का रूप ले इसके लिए उनकी उचित देखभाल भी आवश्यक है।

Hindi News/ News Bulletin / पौधरोपण में बढ़े हाथ, सहेजने का लिया संकल्प

ट्रेंडिंग वीडियो