scriptखुशखबर: डायमंड पार्क निर्माण की बड़ी बाधा हुई दूर, दोबारा शुरू होगा जमीन समतलीकरण का कार्य | Patrika News
समाचार

खुशखबर: डायमंड पार्क निर्माण की बड़ी बाधा हुई दूर, दोबारा शुरू होगा जमीन समतलीकरण का कार्य

प्रस्तावित जमीन पर दो हेक्टेयर वन विभाग की होने से दर्ज कराई थी आपत्ति पन्ना. पुरुषोत्तमपुर में डायमंड पार्क के लिए स्वीकृत 21 एकड़ जमीन में से करीब दो हेक्टेयर का एक कोना वन विभाग की जमीन का होने से विभाग ने समतलीकरण पर आपत्ति दर्ज कराई थी। महीनों से काम रुका था। मामले में […]

पन्नाJul 11, 2024 / 06:51 pm

Anil singh kushwah

30 लाख की लगात जमीन का होगा समतलीकरण

30 लाख की लगात जमीन का होगा समतलीकरण

प्रस्तावित जमीन पर दो हेक्टेयर वन विभाग की होने से दर्ज कराई थी आपत्ति

पन्ना. पुरुषोत्तमपुर में डायमंड पार्क के लिए स्वीकृत 21 एकड़ जमीन में से करीब दो हेक्टेयर का एक कोना वन विभाग की जमीन का होने से विभाग ने समतलीकरण पर आपत्ति दर्ज कराई थी। महीनों से काम रुका था। मामले में कलेक्टर के हस्तक्षेप के बाद वन विभाग की जमीन को छोड़कर बाकी डायमंड पार्क के लिए आवंटित कर दी गई है। इस संबंध में महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को पत्र मिल गया है। अग्रिम कार्रवाई के लिए मुख्यालय भेजा जा रहा है। डायमंड पार्क के निर्माण के लिए जिला मुख्यालय के पुरुषोत्तमपुर में 21 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है। इस जमीन में बड़े-बड़े गड्ढे और टीले बने हुए हैं। इसलिए जमीन में निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए इसका समतलीकरण जरूरी है।
30 लाख की लगात जमीन का होगा समतलीकरण
डीएमएफ मद के 30 लाख रुपए की लगात से उक्त जमीन के समतलीकरण का कार्य ठेकेदार एजेंसी ने विस चुनाव के पूर्व शुरू कर दिया था। समतलीकरण का काम चल ही रहा था कि उत्तर वन मंडल की ओर से जमीन का एक हिस्सा वन विभाग का होने की बात कहते हुए निर्माण कार्य में आब्जेक्शन लगा दिया था। जिसके बाद से समतलीकरण का कार्य रुका हुआ था। ममाले में कलेक्टर सुरेश कुमार के हस्ताक्षेप के बाद अब वन विभाग के हिस्से को दोड$कर शेष जमीन पर निर्माण करने संबंधित अनुमति प्रंदान कर दी गई है। जिससे महीनों से बंद पड़ा जमीन के समतलीकरण का कार्य फिर से शुरू होने की उम्मीद है।
छह साल पहले सीएम ने की थी घोषणा
पन्ना में डायमंड पार्क की स्थापना की घोषणा तत्कालीन सीएम शिवराज ङ्क्षसह चौहान ने वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव के पहले अपनी जनआर्शीवाद यात्रा के दौरान छत्रसाल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में की थी। पांच साल बाद 2023 के विस चुनाव के पूर्व प्रस्तावित जमीन के समतलीकरण कार्य शुरू हो गया था। वन विभाग के अड़ंगे के कारण यह पूरा नहीं हो सका। लेटलतीफी को लेकर डायमंड एसोसिएशन के माध्यम से नगर के हीरा व्यापारी कई बार अपनी बात प्रशासन के समक्ष रख चुके हैं। हर बार जल्द काम शुरू कराने का आश्वासन मिलता था।
पहले चरण में बनना है फैसेलिटेशन सेंटर
डायमंड पार्क के तहत सबसे पहले कॉमन फैसेलिटेशन सेंटर की स्थापना की जानी है। इसके लिए 2.99 करोड़ रुपए स्वीकृत भी हो गए हैं। जमीन के समतलीकरण का काम पूरा हो तो कॉमन फैसेलिटेशन सेंटर का काम शुरू हो। इस सेंटर में डायमंड के गुणवत्ता की पहचान, उसकी कङ्क्षटग, पॉलिङ्क्षसग और ज्वेलरी मेङ्क्षकग से जुड़ी महंगी मशीनों को स्थापित किया जाएगा। इसके लिए व्यापारियों को अभी सूरत मुंबई जाना पड़ रहा है। कॉमन फैसिलिटेशन सेंटर के बाद डायमंड पार्क के दूसरे हिस्से का काम शुरू किया जाएगा, जिसमें व्यापारियों को दुकानें और शो रूम बनाकर दिए जाएंगे।
वन विभाग की आपत्ति हुई दूर, अब तेजी से होगा कार्य
वन विभाग की आपत्ति के बाद समतलीकरण का काम रोका गया था। अब पार्क के लिए आवंटित जमीन में से वन विभाग की आपत्ति वाली जमीन निकालकर शेष जमीन डायमंड पार्क के लिए दे दी गई है। इससे अब वहां समतलीकरण का कार्य दोबारा शुरू किया जाएगा। जानकारी वरिष्ठ कार्यालय को भेजी जा रही है, जिससे जमीन के ले- आउट सहित आगे की कार्रवाई की जा सके।
राहुल दुबे, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र पन्ना
वन विभाग की करीब दो हेक्टेयर जमीन पर आब्जेक्शन था, जिसे छोड़कर करीब साढ़े नौ हेक्टेयर जमीन डायमंड पार्क के लिए स्वीकृत कर दी गई है। संबंधित विभाग अब उसपर आगे का काम जारी कर सकते हैं।
-गर्वित गंगवार, डीएफओ उत्तर वन मंडल
जमीन का मामला निपट गया है। जल्द ही लेबङ्क्षलग का काम फिर शुरू हो जाएगा। इस संबंध में जिपं सीईओ के साथ बैठक भी हुई थी। जिला उद्योग निगम की जीएम भी शामिल हुई थीं। जिला उद्योग निगम की टीम आकर एकबार देख ले, आगे का काम उसी को करना है। यदि वे चाहेंगे तो खुद काम करेंगे, आरईएस को देते हैं तो उनके अनुसार काम करेगा।
बीएस यादव, ईई आरईएस

Hindi News/ News Bulletin / खुशखबर: डायमंड पार्क निर्माण की बड़ी बाधा हुई दूर, दोबारा शुरू होगा जमीन समतलीकरण का कार्य

ट्रेंडिंग वीडियो