scriptशिक्षा गारंटी गुरुजियों की तरह अतिथि शिक्षकों को भी मिले लाभ | Guest teachers should also get benefits like Shiksha Guarantee Guruji | Patrika News
समाचार

शिक्षा गारंटी गुरुजियों की तरह अतिथि शिक्षकों को भी मिले लाभ

– मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर व डीइओ को दिया ज्ञापन
– प्रदेश के 72500 अतिथि शिक्षक विगत सोलह वर्षों से अल्प मानदेय पर दे रहे हैं सेवाएं

मोरेनाJun 12, 2024 / 04:03 pm

Ashok Sharma

मुरैना. अतिथि शिक्षकों ने सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टे्रट में संयुक्त कलेक्टर शुभम शर्मा, डीइओ ऑफिस में प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी एस के सक्सेना को ज्ञापन दिया।
अथिति शिक्षक समन्वय समिति के जिलाध्यक्ष पवन शर्मा ने कहा है कि अतिथि शिक्षकों के लंबित वेतन का भुगतान किया जाए और मध्यप्रदेश के सभी जिलों में लगभग 72500 अतिथि शिक्षक विगत सोलह वर्षों से बहुत ही अल्प मानदेय पर सेवाएं देते आ रहे हैं। अब शिक्षकीय कार्य के अलावा अन्य कोई काम करने की स्थिति में नहीं हैं। उनको जब चाहे काम से अलग कर दिया जाता है। शासन के द्वारा समय-समय पर जारी नीतियों के चलते अधिकतम अनुभवी अतिथि शिक्षक बहुत बड़ी संख्या में काम से बाहर भी होते जा रहे हैं, जो रोजी-रोटी के लिए दर-दर भटक रहे हैं। आर्थिक तंगी के कारण सौ से अधिक अतिथि शिक्षक आत्महत्या कर चुके हैं।
मुख्यमंत्री से मांग की है कि कोई स्थाई नीति बनाकर अधिकतम कार्यानुभव कार्य दिवसों के आधार पर अतिथि शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित करने एवं अन्य समस्याओं का शीघ्र निराकरण किया जाए।
ये मांग भी की
  • पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणानुसार शिक्षा गारंटी गुरुजियों की तरह विभागीय पात्रता परीक्षा, वर्तमान शिक्षक भर्ती में पचास प्रतिशत आरक्षण, वार्षिक अनुबंध और अधिकतम कार्य दिवसों के आधार पर बोनस अंक दिए जाने के आदेश जारी किए जाएं।
  • अनुभवी अतिथि शिक्षकों के कार्यानुभवी 10 अंक नए स्कोर कार्ड में हिसाब से अधिकतम वर्षों के अनुभव के अंक जोड़ें जाएं।
  • स्कोर कार्ड में 2018, 2023 पात्रता परीक्षा पास के साथ 2005, 2008 और 2011 वालों की जानकारी भी दर्ज कराई जाए।
  • 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाले अतिथि शिक्षकों को एक अवसर और दिया जाए।
  • नवीन पंजीयन बंद करके सीधी भर्ती प्रमोशन और ट्रांसफर से बाहर हुए अनुभवी अतिथि शिक्षकों को रिक्त पदों पर सेवा का अवसर दिया जाए आदि शामिल हैं।

Hindi News/ News Bulletin / शिक्षा गारंटी गुरुजियों की तरह अतिथि शिक्षकों को भी मिले लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो