scriptRajya sabha election: विधायकों को बचाने में जुटी कांग्रेस | Gujarat congress, MLA resignation, Rajya sabha election | Patrika News

Rajya sabha election: विधायकों को बचाने में जुटी कांग्रेस

locationअहमदाबादPublished: Jun 06, 2020 01:01:38 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujarat congress, MLA resignation, Rajya sabha election : जोनवार सौंपी वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेवारी

Rajya sabha election: विधायकों को बचाने में जुटी कांग्रेस

Rajya sabha election: विधायकों को बचाने में जुटी कांग्रेस

गांधीनगर. पिछले दो दिनों में कांग्रेस (Congress) से तीन विधायकों (MLA) के इस्तीफा (resignation) देने के बाद अब कांग्रेस राज्यसभा चुनाव (Rajya sabha election) के लिए अपने विधायकों को बचाने की कवायद में जुट गई है। कांग्रेस ने सौराष्ट्र, उत्तर गुजरात (North gujarat) और मध्य गुजरात (Madhya gujrat) के लिए विधायकों को वरिष्ठ नेताओं को सौंप दी है।
जहां सौराष्ट्र (saurashtra) और कच्छ (Kutch) के विधायकों को संभालने की जिम्मेदारी अर्जुन मोढवाडिया और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी को सौंपी गई है। सौराष्ट्र के विधायकों को राजकोट के नील रिसोर्ट में रखा गया है। यह रिसोर्ट इन्द्रनील राज्यगुरू का है, जो कांग्रेस से विधायक रह चुके हैं, लेकिन वर्ष 2017 से पहले वे पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं।
वहीं मध्य गुजरात और दक्षिण गुजरात के विधायकों की जिम्मेदारी भरतसिंह सोलंकी और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमीत चावड़ा को सौंपी गई है। इन विधायकों को आणंद में उमेटा गांव के निकट एरीस रीवर साइड रिसोर्ट में रखा गया है। शुक्रवार को ही पन्द्रह विधायक इस रिसोर्ट में पहुंच गए हैं।
वहीं उत्तर गुजरात के विधायकों को संभालने की जिम्मेदारी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल और पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर को सौंपी गई है। वहीं दक्षिण गुजरात के विधायकों को संभालने की जिम्मेदारी पूर्व केन्द्रीय मंत्री तुषार चौधरी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गौरव पंड्या को सौंपी गई है। इन विधायकों को अम्बाजी के निकट एक रिसोर्ट में रखा गया है।
राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव की घोषणा होने के बाद मार्च माह में पांच विधायक इस्तीफा दे चुके थे। बाद में पार्टी अपने विधायकों को साधने के लिए राजस्थान के जयपुर ले गई थी, जहां एक रिसोर्ट में विधायकों को रखा गया था, लेकिन 24 मार्च को राज्यसभा चुनाव रद्द होने के बाद इन विधायकों फिर से गुजरात लाया गया था। राज्यसभा की चार सीटों पर 19 जून को फिर से चुनाव की घोषणा होने के बाद फिर से कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने का सिलसिला शुरू हो गया।
ये विधायक दे चुके हैं इस्तीफा
जहां शुक्रवार को कांग्रेस के मोरबी से विधायक बृजेश मेरजा ने इस्तीफा दे चुके हैं। इससे पूर्व गुरुवार को कांग्रेस के करजण से विधायक रहे अक्षय पटेल और कपराड़ा से विधायक रहे जीतू चौधरी ने इस्तीफा दे दिया था।
इससे पूर्व मार्च में कांग्रेस के जिन पांच विधायकों ने इस्तीफा दिया था उनमें लीमडी के विधायक सोमाभाई पटेल, धारी के विधायक जे वी काकडयि़ा, अबडासा के विधायक प्रद्युमन सिंह जाडेजा, डांग के विधायक मंगल गावित और गढडा के विधायक प्रवीण मारू हैं। कांग्रेस में अब विधायकों की संख्या 65 हो गई।
इन सीटों पर होना है चुनाव
मौजूदा समय में राज्यसभा की जिन 4 सीटों पर चुनाव होने हैं उसमें भाजपा से तीन प्रत्याशी रमिलाबेन बारा, अभय भारद्वाज और नरहरी अमीन प्रत्याशी है। वहीं कांग्रेस से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल और गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी प्रत्याशी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो