scriptप्रदेश में शुरू होंगे हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर | Patrika News
समाचार

प्रदेश में शुरू होंगे हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर

. जलवायु परिवर्तन के कारण मानव स्वास्थ्य को होने वाले खतरों से बचाव के लिए प्रदेश में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र की राज्य शाखा एवं जयपुर में मेट्रोपॉलिटियन सर्विलांस यूनिट की स्थापना

जयपुरJun 26, 2024 / 05:17 pm

Vikas Jain

जयपुर. जलवायु परिवर्तन के कारण मानव स्वास्थ्य को होने वाले खतरों से बचाव के लिए प्रदेश में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र की राज्य शाखा एवं जयपुर में मेट्रोपॉलिटियन सर्विलांस यूनिट की स्थापना की जाएगी। इससे प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर की जांच सुविधाएं सुलभ होंगी और जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली बीमारियों की सर्विलेंस, डेटा एनालिसिस, फीडबैक, आउटब्रेक, इन्वेस्टिगेशन एवं क्षमता संवर्द्धन में मदद मिलेगी।
चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर की अध्यक्षता में मंगलवार को नेशनल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज एंड ह्यूमन हैल्थ पर गठित गवर्निंग बॉडी कमेटी की प्रथम बैठक में ये निर्णय लिए गए। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाली आपदाओं एवं महामारी से निपटने के लिए प्रदेश में हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। यह एक आधुनिक सेंटर होगा। जिसमें आपदा के दौरान स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न समस्याओं के समाधान एवं महामारी से सुरक्षा के लिए हाईटेक प्रबंध होंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों के नए भवनों का निर्माण ईको फ्रेंडली तकनीक से किया जाएगा। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के संचालन के लिए वित्तीय संसाधन जुटाने हेतु सीएसआर पोर्टल तैयार किया जाए। साथ ही, आवश्यक वित्तीय प्रावधान के लिए भारत सरकार को भी प्रस्ताव भिजवाया जाए।

Hindi News/ News Bulletin / प्रदेश में शुरू होंगे हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर

ट्रेंडिंग वीडियो