scriptहिमाचल: फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, कैसे जानिए | Himachal: Monsoon will pick up pace again, know how in Shimla. | Patrika News
समाचार

हिमाचल: फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, कैसे जानिए

शिमला में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग ने शिमला में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा, “हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भारी बारिश के चलते कांगड़ा, शिमला और चंबा में बाढ़ आने की भी आशंका है। प्रदेश में 11 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा।”

शिमलाJul 09, 2024 / 01:11 am

satyendra porwal

mansoon in himachal

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मानसून के दूसरे हफ्ते में प्रदेश भर में फिलहाल सामान्य बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला का अनुमान है कि 10 जुलाई के बाद हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मानसून रफ्तार पकड़ेगा। इस दौरान हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी से भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं बीते 24 घंटे में प्रदेश में सामान्य बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा बारिश के बाद प्रदेश में फिलहाल तापमान भी सामान्य चल रहे हैं।
  • भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग और प्रशासन ने लोगों से नदी, नालों और खड्डों के किनारों से दूर रहने की सलाह दी है। रविवार को शिमला सहित प्रदेशभर में आसमान में सुबह से बादल छाए रहे और दोपहर बाद कई हिस्सों में बारिश हो रही है। शिमला में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग ने शिमला में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, कई हिस्सों में बारिश

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा, “हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भारी बारिश के चलते कांगड़ा, शिमला और चंबा में बाढ़ आने की भी आशंका है। प्रदेश में 11 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा।” भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग और प्रशासन ने लोगों से नदी, नालों और खड्डों के किनारों से दूर रहने की सलाह दी है।
शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान सामान्य बारिश दर्ज की गई है।हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर, बिलासपुर, शिमला, सिरमौर और चंबा ज़िला में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। वही बिलासपुर के मडगांव में भारी से भारी बारिश दर्ज की गई।

कहां कितनी, हुई बारिश

हिमाचल प्रदेश में 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक बारिश कांगड़ा जिला में दर्ज की गई है, जिसमें धर्मशाला में 214.6 मिमी, पालमपुर में 212.4 मिमी और कांगड़ा में 157.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। सिरमौर के धौलाकुआं में 70, बिलासपुर के बरठीं में 58.8, ऊना में 50.6, मंडी में 46.4 और चंबा के डलहौजी में 31 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। लाहौल स्पीति के ऊंचाई वाले हिस्सों में भी हल्का हिमपात हुआ है।

Hindi News/ News Bulletin / हिमाचल: फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, कैसे जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो