scriptखंभालिया में 6 घंटे में ही सवा 9 इंच बरसा पानी | Patrika News
समाचार

खंभालिया में 6 घंटे में ही सवा 9 इंच बरसा पानी

अहमदाबाद गुजरात के सौराष्ट्र में मानसून की धमाकेदार एंट्री हुई है। देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया तहसील में रविवार दोपहर बाद के सिर्फ 6 घंटों में ही लगभग सवा नौ इंच (233 मिलीमीटर) बारिश हो गई। जोरदार बारिश के चलते आसपास के नदी-नालों में उफान आ गया वहीं खेत भी पानी से भर गए।

अहमदाबादJun 16, 2024 / 10:47 pm

Omprakash Sharma

अहमदाबाद गुजरात के सौराष्ट्र में मानसून की धमाकेदार एंट्री हुई है। देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया तहसील में रविवार दोपहर बाद के सिर्फ 6 घंटों में ही लगभग सवा नौ इंच (233 मिलीमीटर) बारिश हो गई। जोरदार बारिश के चलते आसपास के नदी-नालों में उफान आ गया वहीं खेत भी पानी से भर गए। कई जगहों पर निचले भागों में पानी भरने से लोगों को परेशानी हुई। खेतों में भरा पानी ऐसा लग रहा है मानों समुद्र हो। चहुंओर पानी ही पानी का नजारा देखा गया।खंभालिया के अलावा पोरबंदर में भी ढाई इंच (66 मिलीमीटर) और देवभूमि द्वारका जिले की ही भाणवड़ तहसील में सवा दो इंच (55 मिलीमीटर) बारिश हो गई। इस अवधि में पोरबंदर जिले की राणावाव तहसील में 36 मिमी, भावनगर जिले की गरियाधार में 27 व पालीताणा में 10, अमरेली जिले की लीलिया में 14 और बाबरा तहसील में सात मिलीमीटर बारिश हुई।
उधर दक्षिण गुजरात में वलसाड जिले की धरमपुर में 15 मिलीमीटर और सूरत की मांगरोल में 12 मिली बरसात हुई। इस तरह कुल 20 तहसीलों में रविवार दोपहर बाद बारिश दर्ज की गई।

प्रदेश में 1.16 फीसदी बारिश

इससे पूर्व रविवार सुबह छह बजे पूरे हुए 24 घंटे में राज्य के 18 जिलों की 32 तहसीलों में बारिश दर्ज की गई। इस दौरान सुरेंद्रनगर की वढवाण तहसील में सबसे अधिक 64 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सुबह छह बजे तक राज्य में मानसून की औसतन 1.16 फीसदी (10.24 मिलीमीटर) बारिश हो चुकी है। कुल 13 तहसीलों में दो इंच से लेकर पांच इंच जबकि 119 तहसीलों में बूंदाबांदी से लेकर दो इंच तक बारिश दर्ज की गई है।

विविध हिस्सों में 23 जून तक बारिश संभव

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में मानसूनी बारिश का आगाज हो गया है। राज्य के विविध भागों में हल्की से भारी बारिश का दौर 23 जून तक रह सकता है। सोमवार को भी देवभूमि द्वारका के अलावा अमरेली, राजकोट, जामनगर, पोरबंदर और कच्छ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।साथ ही गांधीनगर, अरवल्ली, खेड़ा, अहमदाबाद, आणंद, पंचमहाल, दाहोद और महिसागर जिले के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। कहीं कहीं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाओं के साथ भी बूंदाबांदी हो सकती है। अलग-अलग भागों में आगामी 23 जून तक बारिश का मौसम रह सकता है।

अहमदाबाद समेत कुछ हिस्सों में उमसभरी गर्मी

सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में बारिश होने के कारण काफी हद तक गर्मी से राहत मिली है। जबकि अहमदाबाद, गांधीनगर, आणंद व उत्तर गुजरात के हिस्सों में अभी भी उमसभरी गर्मी का प्रकोप रहा। अहमदाबाद का अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री तक पहुंच गया। साथ ही हवा में आर्द्रता की मात्रा भी 61 फीसदी तक रही। अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना से गर्मी से राहत मिल सकती है।

Hindi News/ News Bulletin / खंभालिया में 6 घंटे में ही सवा 9 इंच बरसा पानी

ट्रेंडिंग वीडियो