scriptभारत में 44.2 करोड़ ऑनलाइन गेमर्स, चीन के बाद सबसे ज्यादा | Patrika News
समाचार

भारत में 44.2 करोड़ ऑनलाइन गेमर्स, चीन के बाद सबसे ज्यादा

2025 तक 253 अरब रुपए का हो सकता है गेमिंग उद्योग भारत में

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 01:08 am

ANUJ SHARMA

नई दिल्ली. भारत में गेमिंग उद्योग तेजी से फल-फूल रहा है। देश में 2023 में ऑनलाइन गेमर्स की संख्या 44.2 करोड़ तक पहुंच गई, जो दुनिया में चीन के बाद सबसे ज्यादा है। थॉर्नटन भारत और ई-गेमिंग फैडरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक इस उद्योग की ग्रोथ 20 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 253 अरब रुपए तक पहुंच सकती है। ऑनलाइन गेमिंग पर 28 फीसदी जीएसटी के बावजूद निवेशकों और गेमर्स का जोश बरकरार है।रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में ऑनलाइन गेमर्स की संख्या 42.1 करोड़ थी। इसमें 2021 के मुकाबले आठ फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। ऑनलाइन गेमर्स में लगातार बढ़ोतरी गेमिंग बाजार के महत्त्वपूर्ण विस्तार को दर्शाती है। एक सर्वेक्षण में पता चला कि 67 फीसदी भारतीय गेमर्स पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) को स्मार्टफोन के मुकाबले बेहतर गेमिंग अनुभव प्रदान करने वाला मानते हैं। अब गेमर्स ज्यादा तल्लीनता का अनुभव चाहते हैं। जैसे-जैसे वे ज्यादा यथार्थवादी ग्राफिक्स, बेहतर प्रदर्शन और सहज कनेक्टिविटी की मांग करते हैं, गेम डेवलपर्स और हार्डवेयर निर्माता तकनीकी सीमाओं को आगे बढ़ाकर नवाचार करते हैं।
सामाजिक गतिविधि के तौर पर विकसित

गेमिंग उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में ऑनलाइन गेमिंग सामाजिक गतिविधि के तौर पर विकसित हो गई है। मल्टीप्लेयर और प्रतिस्पर्धी गेमप्ले तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉम्र्स की बढ़ती लोकप्रियता ने स्थिर और तेज इंटरनेट कनेक्शन की जरूरतें बढ़ा दी हैं। गेमर्स अपने अनुभवों को वैश्विक यूजर्स के साथ साझा करना चाहते हैं। वे अब वाई-फाई नेटवर्क पर खेलते हैं।
हर दूसरा इंटरनेट यूजर गेमर

टियर-2 और टियर-3 शहरों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के विकास के साथ सस्ते डेटा और किफायती स्मार्टफोन भारत में गेमिंग संस्कृति के विस्तार के प्रमुख कारक हैं। कोरोना काल के लॉकडाउन के दौरान जैसे-जैसे लोग वर्चुअल मनोरंजन की ओर मुड़े, ऑनलाइन गेम सोशल मीडिया के विकल्प के रूप में उभरे। आज भारत में 300 से ज्यादा गेमिंग प्लेटफार्म हैं और हर दूसरा इंटरनेट यूजर गेमर है।

Hindi News/ News Bulletin / भारत में 44.2 करोड़ ऑनलाइन गेमर्स, चीन के बाद सबसे ज्यादा

ट्रेंडिंग वीडियो