scriptअंतरराष्ट्रीय योग दिवस: आओ करें योग, मन-मस्तिष्क रहेगा स्वच्छ व निरोग | Patrika News
समाचार

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: आओ करें योग, मन-मस्तिष्क रहेगा स्वच्छ व निरोग

जिलेभर में संस्थाओं में योग कार्यक्रम, भगवान जुगल किशोर मंदिर के मंच पर जिला स्तरीय कार्यक्रम पन्ना. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिलेभर में निजी और सरकारी संस्थाओं में योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम भगवान जुगल किशोर मंदिर के संस्कृति मंच में आयोजित हुआ। जिसमें सांसद और विधायक सहित जिला प्रशासन के […]

पन्नाJun 22, 2024 / 07:39 pm

Anil singh kushwah

जिलेभर में संस्थाओं में योग कार्यक्रम

जिलेभर में संस्थाओं में योग कार्यक्रम

जिलेभर में संस्थाओं में योग कार्यक्रम, भगवान जुगल किशोर मंदिर के मंच पर जिला स्तरीय कार्यक्रम

पन्ना. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिलेभर में निजी और सरकारी संस्थाओं में योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम भगवान जुगल किशोर मंदिर के संस्कृति मंच में आयोजित हुआ। जिसमें सांसद और विधायक सहित जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी और आम जन मौजूद रहे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा, यूं तो अनादिकाल से ही योग भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण अंग रहा है। किसी भी धार्मिक या आध्यात्मिक साधना की सिद्धि से पूर्व योगाभ्यास द्वारा शरीर को साधने का कार्य किया जाता है। महर्षि पतंजलि सहित अनेक योगशास्त्रियों ने योग के सरलीकरण का सराहनीय कार्य किया, ताकि आम जनमानस के लिए योग सुलभ हो सके।
स्वच्छता भी अपनाएं
सांसद ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग के संदेश को दुनिया के अन्य देश अपनाकर अपने आपको स्वस्थ रखने की कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने आज श्रीनगर में योग कर योग के साथ-साथ शांति का भी संदेश दिया। शर्मा ने कहा, पन्ना में भी हर जगह आज योग एवं सामाजिक संस्थाओं से लेकर स्थानीय लोगों ने निरोगी काया रखने का संदेश दिया है। मैं पन्ना की जनता से आग्रह करता हूं कि योग के साथ-साथ वो स्वच्छता को भी अपनाकर नया इतिहास रचेंगे। इस अवसर पर विधायक बृजेंद्र प्रताप ङ्क्षसह, भाजपा जिलाध्यक्ष ब्रजेंद्र मिश्रा, गुनौर विधायक राजेश वर्मा, जिपं अध्यक्ष मीना ङ्क्षसह, सदानंद गौतम, कलेक्टर सुरेश कुमार, एसपी साईं कृष्ण एस थोटा सहित अधिकारी-कर्मचारी व बड़ी संख्या में सामाजिक संगठनों के लोग और आमजन मौजूद रहे।
पीएमश्री में कराए 12 आसन
योग दिवस का आयोजन केंद्रीय विद्यालय पन्ना में 8 बजे से किया गया। योग शिक्षक देवेंद्र अवस्थी ने प्रार्थना चालन क्रिया में आसन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया। इनमें मंडूक आसन, वृक्षासान, भुजंगासन, त्रिकोण आसन, सेतुबंध आसन तथा मंत्रोच्चार के साथ सूर्य नमस्कार के 12 आसन कराए। प्राचार्य अमित दाहिया ने कहा, योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है।
कन्या महाविद्यालय में कार्यक्रम
कन्या महाविद्यालय में योग अभ्यास में संस्था प्राचार्य सहित शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ व छात्राओं ने योग अभ्यास किया। महाविद्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के राज्य स्तरीय योग अभ्यास का सीधा प्रसारण दिखाया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. गिरिजेश शाक्य, नरेश कुमार पटेल, नाहिद अख्तर, डॉ. राजेश कुमार पाठक, डॉ. फरीद अहमद सौदागर, विवेक कुमार मिश्रा अन्य सम्मिलित रहे है।
छत्रसाल कॉलेज
छत्रसाल कॉलेज में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. एसपीएस परमार ने की। योगाभ्यास सहायक प्राध्यापक डॉ. नन्द कुमार पटेल ने कराया। प्राचार्य परमार ने कहा, वर्तमान में व्याप्त समस्याएं जैसे मोटापा अनियंत्रित रक्तचाप, मधुमेह, तनाव, चिन्ता इत्यादि को योग से नियंत्रित किया जा सकता है। मौके पर प्रशासनिक अधिकारी डॉ. पीपी मिश्रा, डॉ. जेकेवर्मा, डॉ. शिवगोपाल ङ्क्षसह, डॉ. मनोज कुमार, डॉ. पुष्कर कुमार ङ्क्षसह आदि मौजूद रहे
भाजपा ने बूथ स्तर पर मनाया योग कार्यक्रम
भाजपा ने योग दिवस पर प्रदेशभर के बूथों पर योग के कार्यक्रम आयोजित किए। पार्टी पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने योग कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया।

Hindi News/ News Bulletin / अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: आओ करें योग, मन-मस्तिष्क रहेगा स्वच्छ व निरोग

ट्रेंडिंग वीडियो