scriptअग्निबाण के सफल प्रक्षेपण में इसरो ने निभाई अहम भूमिका | Patrika News
समाचार

अग्निबाण के सफल प्रक्षेपण में इसरो ने निभाई अहम भूमिका

अंतरिक्ष स्टार्ट अप के लिए इसरो ने बढ़ाए सहयोगी हाथ, अग्निबाण उपकक्षीय मिशन के लिए उपयुक्त प्रक्षेपण स्थल के चयन में सहायता की। इसके बाद लांच पैड के निर्माण और नियंत्रण केंद्र की स्थापना में भी मदद की।

बैंगलोरJun 07, 2024 / 07:34 pm

Rajeev Mishra

अंतरिक्ष सुधारों के तहत उठाए गए कदमों से देश में अंतरिक्ष स्टार्ट अप और निजी फर्म में तीव्र बढ़ोतरी देखी जा रही है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा है कि, एक जीवंत अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए वह अपने तकनीकों और विशेषज्ञता का पूर्ण लाभ निजी कंपनियों तक पहुंचा रहा है। अग्निकुल कॉसमॉस के रॉकेट अग्निबाण के उप कक्षीय मिशन (सोर्टेड) की सफलता में भी इसरो ने अहम भूमिका निभाई।
उपकक्षीय मिशन
इसरो ने कहा है कि, उसने अग्निबाण उपकक्षीय मिशन के लिए उपयुक्त प्रक्षेपण स्थल के चयन में सहायता की। इसके बाद लांच पैड के निर्माण और नियंत्रण केंद्र की स्थापना में भी मदद की। जब मिशन लांच हुआ तो निर्बाध डाटा उपलब्ध कराने के लिए इसरो नियंत्रण केंद्र ने एक मजबूत नेटवर्क प्रदान किया। मिशन ऑपरेशन को सुरक्षित और कुशलतापूर्वक संचालित करने के लिए व्यापक योजनाएं तैयार की। दरअसल, अग्निबाण मिशन लांच करने से पहले कई बार स्थगित हुआ। हर बार मिशन के लिए इसरो ने लांच क्लियरेंस और नोटाम हासिल किया। मिशन के दौरान ट्रैकिंग, टाइमिंग, रीयल टाइम डाटा प्रोसेसिंग और मास्टर कंट्रोल ऑपरेशन भी इसरो ने किया। श्रीहरिकोटा ने हवाओं की गति और प्रक्षेपण मानदंडों के साथ वायुमंडलीय आंकड़ों की आपूर्ति की।
इसरो के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) ने सेमी क्रायोजेनिक इंजन के 15 सेकेंड के हॉट टेस्ट की सुविधा प्रदान की। इसके अलावा प्रक्षेपण यान के ध्वनिक परीक्षण में भी सीएसआइआर के एनएएल की अत्याधुनिक सुविधा मुहैया कराई। इसके अलावा फ्लाइट टर्मिनेशन प्रणाली, ट्रैकिंग ट्रांसपोंडर, पायरो प्रणाली में भी इसरो का हाथ रहा। इसरो ने कहा है कि, स्टार्ट अप के लिए ऐसे व्यापक समर्थन उसके सहयोगी रुख का संकेत है।

Hindi News/ News Bulletin / अग्निबाण के सफल प्रक्षेपण में इसरो ने निभाई अहम भूमिका

ट्रेंडिंग वीडियो