scriptJEE Advanced Result 2024: आने वाली है एग्जाम की Answer- key, जून की इस तारीख को आयेगा Result | JEE Advanced 2024 Result Date and Time Update | Patrika News
समाचार

JEE Advanced Result 2024: आने वाली है एग्जाम की Answer- key, जून की इस तारीख को आयेगा Result

JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस्ड 2024 के रिजल्ट का इंतजार है. इसके बाद शुरू होगी आईआईटी में एडमिशन की रेस. जेईई एडवांस्ड कट-ऑफ सामान्य वर्ग, इडब्लूएस, एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग के लिए कैटेगरी वाइज अलग-अलग जारी किया जाता है।

ग्वालियरMay 30, 2024 / 11:49 am

Ashtha Awasthi

JEE Advanced 2024 Result

JEE Advanced 2024 Result

JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा की पहली और दूसरी पारी के पेपर की आंसर-की 31 मई को पोर्टल पर जारी होगी। इसके बाद संबंधित विद्यार्थी अपनी प्रतिक्रिया दे सकेंगे। कैंडिडेट रेस्पॉन्स के बाद फाइनल आंसर-की के अनुसार अंक जारी होंगे। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद 09 जून को फाइनल आंसर की और रिजल्ट (Jee advanced 2024 result cut off) घोषित होगा। इसके बाद सफल विद्यार्थियों की कैटेगरी के अनुसार ऑल इंडिया रैंक जारी होगी। स्टूडेंट्स को पर्सनल रैंक कार्ड नहीं भेजे जाएंगे।
ये भी पढ़ें: 1 क्लिक में बुक करें केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर , ये है डॉयरेक्ट लिंक

केवल वे स्टूडेंट्स जो पेपर 1 और पेपर-2, दोनों में उपस्थित रहे, उनकी रैंकिंग के लिए विचार किया जाएगा। फिजिक्स में प्राप्त कुल अंक, पेपर प्रथम के फिजिक्स भाग और पेपर-2 के फिजिक्स में प्राप्त अंकों के योग होंगे। कैमिस्ट्री और मैथ्स में प्राप्त अंकों की गणना भी इसी प्रकार की जाएगी। जेईई एडवांस्ड में कुल अंकों के आधार पर रैंक लिस्ट जारी की जाएगी।

क्लैट की अंतिम आवंटन लिस्ट जारी

देश के 24 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (एनएलयू) के यूजी व पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित क्लैट-2024 की अंतिम आवंटन सूची जारी की जा चुकी है। एनएलयू की रिक्त सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया है। जिन विद्यार्थियों को प्रथम बार कॉलेज आवंटन किया गया है, उनको 31 मई, दोपहर 1 बजे तक फीस जमा करवाकर आवंटन की पुष्टि करनी होगी।
क्लैट का आयोजन 3 दिसंबर को किया गया था। वहीं 10 दिसंबर को परिणाम जारी किया गया था। एक्सपर्ट के मुताबिक जिन छात्रों का नाम अंतिम आवंटन लिस्ट में भी नहीं आया है, वो भी एनएलयू जा सकते हैं। सामान्यता जिन एनएलयू में किसी कारण से सीट खाली रह जाती है, तो हर एनएलयू अपने अधिकारिक पोर्टल पर नोटिफिकेशन जारी करेगा।

Hindi News/ News Bulletin / JEE Advanced Result 2024: आने वाली है एग्जाम की Answer- key, जून की इस तारीख को आयेगा Result

ट्रेंडिंग वीडियो