script89 आदिवासी विकासखण्डों में शुरू होगी लाइब्रेरी, सरकार कर रही तैयारी : कुंवर विजय शाह | Libraries will be started in 89 tribal development blocks, the government is making preparations | Patrika News
समाचार

89 आदिवासी विकासखण्डों में शुरू होगी लाइब्रेरी, सरकार कर रही तैयारी : कुंवर विजय शाह

अनूपपुर. जिले के एकलव्य मॉडल तथा कन्या शिक्षा परिसर, क्रीड़ा परिसर जैसे विशिष्ठ संस्थाओं सहित अन्य विद्यालयों को सर्वसुविधायुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। ताकि छात्र-छात्राओं को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं तथा बेहतर शैक्षणिक वातावरण प्राप्त हो सके। उक्ताशय के विचार मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य, लोक परिसंपत्ति प्रबंधन, गैस […]

अनूपपुरJun 29, 2024 / 11:54 am

Sandeep Tiwari

अनूपपुर. जिले के एकलव्य मॉडल तथा कन्या शिक्षा परिसर, क्रीड़ा परिसर जैसे विशिष्ठ संस्थाओं सहित अन्य विद्यालयों को सर्वसुविधायुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। ताकि छात्र-छात्राओं को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं तथा बेहतर शैक्षणिक वातावरण प्राप्त हो सके। उक्ताशय के विचार मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य, लोक परिसंपत्ति प्रबंधन, गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि जनजातीय कार्य विभाग द्वारा 89 आदिवासी विकासखण्डों में लाइब्रेरी स्थापना के प्रयास किए जा रहे हैं। इन लाइब्रेरियों में धार्मिक, सामाजिक, प्रतियोगी परीक्षाओं तथा सामान्य ज्ञान आधारित पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी। पाठकों के लिए न्यूनतम शुल्क निर्धारित रहेगा। उन्होंने जिले के ग्राम पंचायतों में पुस्तकालयों का संचालन 15 वें वित्त की राशि से कराने का भी सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण स्कूली विद्यार्थियों को कराने की योजना बनाई गई है। बांधवगढ़ में राष्ट्रीय स्तर का ट्राइबल म्यूजियम सह हाट बाजार स्थापित करने की योजना है। आगामी 1 से 7 नवम्बर तक ट्राइबल महोत्सव बांधवगढ़ में मनाए जाने का प्रस्ताव है।
अच्छा परिणाम देने वाले प्राचार्य सम्मानित

डॉ. कुंवर विजय शाह ने सीएसआर मद से जिले के विशिष्ट शैक्षणिक संस्थाओं के छात्रावासों में सीसीटीवी, बायोमैट्रिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने संबंधी नवाचार करने के निर्देश दिए। बैठक के अंत में जिले के शैक्षणिक संस्थाओं के उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम देने वाले प्राचार्यों को मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। जिले के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम के उल्लेखनीय सफलता के लिए कलेक्टर को बधाई दी। बैठक में राज्य कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल, कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार, जिला पंचायत सीईओ तन्मय वशिष्ठ शर्मा, जनजातीय कार्य विभाग की संभागीय उपायुक्त डॉ. ऊषा अजय सिंह, सहायक आयुक्त सरिता नायक सहित जनजातीय कार्य विभाग की विशिष्ठ शैक्षणिक संस्थाओं व विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।
छात्रावासों के डिजाइन में होगा परिवर्तन

उन्होंने कहा कि जिले के कलेक्टर, एसपी, सीईओ जिला पंचायत जिले की विशिष्ट शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों को हाईटेक बनाने के लिए टैब व्यवस्था से विद्यार्थियों को जोडऩे का कार्य करें। बड़े शहरों की तर्ज पर जिला मुख्यालय में स्पोट्र्स काम्प्लेक्स की स्थापना की जाए। सीएम राइज भवन का निर्माण समय-सीमा में कराया जाए, ताकि भवन की लागत का एस्टीमेट रिवाइज न करना पड़े। उन्होंने बताया कि कि भविष्य में छात्रावासों के डिजाइन में परिवर्तन किया जाएगा। छत पर टीन शेड होगा। उसके ऊपर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि कक्षा 6 से 12 तक की छात्राओं को सेनेटरी नैपकीन आदि की उपलब्धता की जाए। विद्यालयों की लाइब्रेरी को व्यवस्थित करने तथा ई-लाईब्रेरी के संचालन को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।

Hindi News/ News Bulletin / 89 आदिवासी विकासखण्डों में शुरू होगी लाइब्रेरी, सरकार कर रही तैयारी : कुंवर विजय शाह

ट्रेंडिंग वीडियो