scriptआदर्श एनआरसी वार्ड बनाए ऐसे ही अन्य जगहों होना चाहिए. मंत्री ठाकुर | Model NRC wards should be made in other places like this. Minister Tha | Patrika News

आदर्श एनआरसी वार्ड बनाए ऐसे ही अन्य जगहों होना चाहिए. मंत्री ठाकुर

Published: Sep 28, 2022 11:59:03 pm

Submitted by:

Shailendra shirsath

-मानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुरू हुआ हाईटैक एनआरसी वार्ड

आदर्श एनआरसी वार्ड बनाए ऐसे ही अन्य जगहों होना चाहिए. मंत्री ठाकुर

आदर्श एनआरसी वार्ड बनाए ऐसे ही अन्य जगहों होना चाहिए. मंत्री ठाकुर

डॉ. आंबेडकर नगर (महू). मानपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कुपोषित बच्चों के इलाज के लिए बना नवीन एनआरसी भवन का बुधवार को लोकार्पण किया गया। लोकर्पण के लिए मानपुर पहुंची पर्यटन व संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने पहले एनआरसी वार्ड का लोकार्पण कर निरीक्षण किया। मंत्री ठाकुर ने इस एनआरसी वार्ड को आदर्श बताते हुए अन्य जगहों पर भी इसी तरह एनआरसी वार्ड बनाने के लिए कहा। इस दौरान एसडीएम अक्षत जैन, सीएचएमओ डॉ. बीएस सैत्या, बीएमओ डॉ. फैजल अली, डॉ. योगेश, ब्लॉक मीडिया ऑफिसर अशोक निकम आदि मौजूद थे।
7 बच्चों को एडमिशन दिया गया
मंत्री ठाकुर दोपहर 3 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचीं। यहां सबसे पहले लोकार्पण किया गया। इसके बाद एसडीएम अक्षत जैन और बीएमओ डॉ. अली ने एनआरसी वार्ड और परिसर का निरीक्षण करवाया। इसी दौरान मंत्री ठाकुर ने 7 बच्चों को एनआरसी वार्ड में प्रवेश करवाया। इस दौरान मंत्री ठाकुर ने कहा कि यह एनआरसी प्रेरणा स्त्रोत है। इसी तरह अन्य जगहों पर जनभागीदारी से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करना चाहिए। एसडीएम जैन ने कहा कि कुपोषित बच्चो के लिए ट्राइबल एरिया में इतना भव्य एनआरसी सेंटर प्रदेश की पहला है।
इसलिए खास है एनआरसी वार्ड
सात माह में तैयार हुए यह एनआरसी वार्ड किसी निजी अस्पताल के एनआरसी वार्ड से कम नहीं है। यहां नौनिहालों के लिए टीवी से लेकर गार्डन तक की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। महू एसडीएम की निगरानी में 50 लाख रुपए की लागत से जनभागीदारी से इस भवन का निर्माण किया गया है। यहां पेयजल के लिए आरओ वॉटर, गर्म पानी के लिए गीजर, किचन आदि है। इस वार्ड में तहसील व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के कुपोषित कमजोर बच्चों का उपचार किया जाएगा। वार्ड में 20 बेड तैयार किए गए है। बच्चों के खानपान के लिए किचन भी बनाया गया है। वार्ड में एक टीवी भी लगा है। बेहतर महौल के लिए वार्ड के बाहर चाइल्ड गार्डन बनाया गया है। जिसमें अलग-अलग तरह के झूले इंस्टाल किए जा रहे हैं। इसके अलावा बच्चों के खेलने के लिए खिलौने भी रखे गए हंै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो