scriptएमपी में किसानों को बड़ी सौगात, डेढ़ लाख रुपए देगी सरकार, बस करना होगा ये काम | MP Farmer Subsidy Tracking System Subsidy Scheme on Horticultural Crops | Patrika News
समाचार

एमपी में किसानों को बड़ी सौगात, डेढ़ लाख रुपए देगी सरकार, बस करना होगा ये काम

MP Farmer Subsidy Tracking System Subsidy Scheme on Horticultural Crops राज्य सरकार चुनिंदा किसानों को कम से कम डेढ़ लाख रुपए का लाभ देगी। सरकार इन्हें उपकरणों पर खरीदी पर सब्सिडी देगी।

भोपालJun 15, 2024 / 09:24 pm

deepak deewan

MSP Hike MP Farmer Subsidy Tracking System Subsidy Scheme on Horticultural Crops
MP Farmer Subsidy Tracking System Subsidy Scheme on Horticultural Crops एमपी में किसानों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दी है। उद्यानिकी विभाग की ओर से किसानों के लिए विशेष योजना चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत राज्य सरकार चुनिंदा किसानों को कम से कम डेढ़ लाख रुपए का लाभ देगी। सरकार इन्हें उपकरणों पर खरीदी पर सब्सिडी देगी। इसके लिए किसानों को पोर्टल पर पंजीयन भर कराना होगा। लाखों किसानों को इस सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।
सब्सिडी के​ लिए पोर्टल में किसानों का पंजीयन का काम 7 जून से शुरू हो चुका है। पोर्टल में पंजीयन करानेवालों में से लाटरी के माध्यम से उन किसानों को चुना जाएगा जिन्हें सब्सिडी दी जानी है। सब्सिडी के लिए किसानों का चयन 20 जून तक किया जाएगा।
यह भी पढ़ें : एमपी में राह चलते पड़े मिल रहे हीरे, 5 हजार लोगों ने खोद डाला पहाड़

इसके लिए विशेष से मप्र फार्मर सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम पर किसानों को पंजीयन कराना होगा। उद्यानिकी फसलों की खेती प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाओं में सब्सिडी दी जाएगी। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग में इन योजनाओं का क्रियान्वयन मप्र फॉर्मर सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम (एमपीएफएसटीएस) पोर्टल में पंजीयन से ही किया जाता है।
इस पोर्टल में पंजीयन करानेवाले किसानों को फसल उत्पादन, प्रसंस्करण, पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट, सिंचाई, यांत्रिकरण, क्षेत्र विस्तार आदि के उपयोग में आनेवाले उपकरणों पर सब्सिडी दी जाती है। किसानों को डेढ़ लाख रुपए तक की सब्सिडी मिल जाती है।

36 लाख हेक्टेयर में बोई जा रही उद्यानिकी फसलें

एमपी में उद्यानिकी फसलों का क्षेत्रफल 36 लाख हेक्टेयर है। इन किसानों को कोल्ड स्टोरेज, ड्रिप, ड्रिप स्प्रिंकलर, पाली हाउस, शेडनेट हाउस, वाक इन टनल, ट्रैक्टर,जैसे कृषि उपकरणों के लिए सब्सिडी दी जाती है। कृषि उपकरणों पर सरकार द्वारा 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है।

Hindi News/ News Bulletin / एमपी में किसानों को बड़ी सौगात, डेढ़ लाख रुपए देगी सरकार, बस करना होगा ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो