scriptपेरिस ओलंपिक के लिए नासा ने डिजाइन किया तैराकों के लिए रॉकेट सूट, तैराकों को देगा रफ्तार और आत्मविश्वास | NASA designed a rocket suit for swimmers for Paris Olympics, it will give speed and confidence to swimmers | Patrika News
समाचार

पेरिस ओलंपिक के लिए नासा ने डिजाइन किया तैराकों के लिए रॉकेट सूट, तैराकों को देगा रफ्तार और आत्मविश्वास

सूट में एक विशेष प्रकार की कोटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो उपग्रह की सुरक्षा में काम लिया जाता है।

जयपुरJul 09, 2024 / 01:53 am

pushpesh

पेरिस. इस महीने फ्रांस में होने जा रहे पेरिस ओलंपिक में तैराक पहली बार अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के डिजाइन किए सूट पहन सकेंगे, जो न केवल भारहीनता का अहसास करवाएंगे, बल्कि पानी सोखने में भी सक्षम है। इसी लिए इन्हें रॉकेट सूट भी कहा जाता है। माना जा रहा है अत्याधुनिक तकनीक से बनाए गए इन स्विम सूट से तैराकों का प्रदर्शन सुधरेगा और मेडल जीतने की संभावना बढेगी। ऑस्ट्रेलिया की एम्मा मैककॉन, अमरीका के कैलेब डे्रसेल और ब्रिटेन के एडम पीटी जैसी शीर्ष तैराक भी इस सूट के लिए उत्साहित हैं। अग्रणी स्विमवियर बनाने वाली कंपनी स्पीडो ने नासा के साथ मिलकर इसे बनाया है। ट्रायल के बाद मैककॉन ने बताया कि नई पोशाक पहले से कहीं ज्यादा तेज है और पानी को सतह से आसानी से फिसलने देती है। उल्लेखनीय है कि सूट में एक विशेष प्रकार की कोटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो उपग्रह की सुरक्षा में काम लिया जाता है। ये स्विमसूट सीमलेस हैं और आंशिक रूप से पॉलीयूरेथेन से बना है। इससे मांसपेशियों में खिंचाव नहीं आता, जिससे तैराकों को तेजी और लंबे समय तक तैरने में मदद मिलती है।
अत्याधुनिक प्रयोग करती है स्पीडो
स्पीडो स्विमवियर पहले भी स्विमवियर के निर्माण में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग करता रहा है। पहले कंपनी ने फास्टस्किन स्विमसूट बनाया था, जो शार्क की त्वचा जैसा था। माना जाता है कि उस वर्ष इस सूट को पहनने वाले 83 फीसदी तैराकों ने पदक जीता था। इसके बाद आया फास्टस्किन-2, जिसे पहनकर 2008 में माइकल फेल्प्स ने आठ स्वर्ण पदक जीते थे।
मनोवैज्ञानिक लाभ मिलता है सूट से
कुछ माह पहले ही ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक समिति ने स्पीडो के साथ साझेदारी की है। ऑस्ट्रेलियार्इा एथलीट स्पीडो की ड्रेस के लुक और फिटनेस से काफी प्रभावित हैं। कंपनी वाटर पोलो, सर्फर के लिए भी विशेष सूट बना रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि ये सूट न केवल शारीरिक सामथ्र्य को बढ़ाएंगे, बल्कि आत्मविश्वास बढऩे से मनोवैज्ञानिक लाभ भी मिलेगा।

Hindi News/ News Bulletin / पेरिस ओलंपिक के लिए नासा ने डिजाइन किया तैराकों के लिए रॉकेट सूट, तैराकों को देगा रफ्तार और आत्मविश्वास

ट्रेंडिंग वीडियो