scriptशुभ नक्षत्रों के संयोग में निर्जला एकादशी 18 को मनाई जाएगी, कुछ जगह आज | 19 जून को होगा पारणा | Patrika News
समाचार

शुभ नक्षत्रों के संयोग में निर्जला एकादशी 18 को मनाई जाएगी, कुछ जगह आज

19 जून को होगा पारणा

भीलवाड़ाJun 17, 2024 / 11:09 am

Suresh Jain

19 जून को होगा पारणा

19 जून को होगा पारणा

भीलवाड़ा निर्जला एकादशी मंगलवार को शुभ संयोग में मनाई जाएगी। हालांकि कुछ स्थानों पर सोमवार को मनाई जा रही है। मंगलवार के दिन त्रिपुष्कर, शिव एवं स्वाति नक्षत्र का अद्भुत संयोग बन रहा है। पंडित अशोक व्यास के अनुसार ज्येष्ठ के शुक्ल पक्ष की एकादशी सोमवार को सुबह 4 बजकर 44 मिनट से आरंभ होगी। यह मंगलवार को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में उदयात तिथि के आधार पर निर्जला एकादशी व्रत मंगलवार को रखा जाएगा। एकादशी का पारणा बुधवार 19 जून को होगा।
सभी एकादशियों में निर्जला एकादशी सबसे कठिन मानी जाती है। इस दिन अन्न-जल ग्रहण नहीं किया जाता है। इस एकादशी को भीमसेनी एकादशी और बड़ी ग्यारस नाम से भी जाना जाता है। भगवान विष्णु की पूजा व व्रत रखा जाता है। इस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। तुलसी को स्पर्श नहीं करें और न जल चढ़ाना चाहिए। इस दिन तामसिक वस्तुओं का सेवन नहीं करें। जमीन पर शयन करें। झाड़ूपोछा करने में सावधानी बरतें।
दान का विशेष महत्व है। इस दिन गोदान, जल दान, छाता दान देने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इस दिन साधक निर्जला व्रत रखकर किसी को पानी पीने का घड़ा दान करता है, तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है।
पीपल को जल चढ़ाएं

निर्जला एकादशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा कर जल अर्पित करें। एकादशी व्रत कथा सुनने से पूजा पूर्ण होती है। इस दिन पौधे लगाना शुभ माना गया है। इसलिए पीपल, बरगद, नीम आदि का पौधा अवश्य लगाएं।
ऐसे करें निर्जला एकादशी पर पूजन

निर्जला एकादशी के दिन चौकी पर साफ वस्त्र बिछाकर भगवान विष्णु एवं माता लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करनी चाहिए। कपड़े का रंग पीला है तो काफी शुभ माना जाता है। भगवान विष्णु को पीला रंग प्रिय है। पूजा सामग्री में पीले पुष्प, वस्त्र, फल केला या आम, कलश व आम के पत्ते जरूर रखें। शास्त्रों में बताया गया है कि पंचामृत का भोग लगाने और पूजा के बाद उसे ग्रहण करने से साधक को पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है।

Hindi News/ News Bulletin / शुभ नक्षत्रों के संयोग में निर्जला एकादशी 18 को मनाई जाएगी, कुछ जगह आज

ट्रेंडिंग वीडियो