scriptअब तहसील के ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आदर्श प्रसव कक्ष की सुविधा | Now the facility of ideal delivery room in rural primary health center | Patrika News

अब तहसील के ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आदर्श प्रसव कक्ष की सुविधा

Published: Aug 14, 2022 12:44:12 am

Submitted by:

Shailendra shirsath

-ग्रामीण स्वास्थ्य कायाकल्प अभियान के तहत हुई पहल

अब तहसील के ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आदर्श प्रसव कक्ष की सुविधा

अब तहसील के ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आदर्श प्रसव कक्ष की सुविधा

डॉ. आंबेडकर नगर महू. तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव के लिए कोई उचित व्यवस्थाएं नहीं, इसे ध्यान में रखकर बीते वर्ष ग्रामीण स्वास्थ्य कायाकल्प अभियान शुरू किया गया था। जिसके तहत तहसील के विभिन्न गांव में मौजूद स्वास्थ्य केंद्रों में आदर्श प्रसव कक्ष बनाए जाने की कार्यवाही शुरू की थी जो अब पूरी हो चुकी है और तहसील के 6 गांव में मौजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अब आदर्श प्रसव कक्ष भी तैयार हो चुके हंै। जिसके चलते ग्रामीणों को अब ज्यादा परेशानी नहीं होगी और उन्हें अपने गांव में ही प्रसव कराने की आदर्श सुविधाएं मिलेंगी।
ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गुणवत्तापूर्ण प्रसव कक्ष (लेबर रूम) होने से क्षेत्र के परिवारों को संस्थागत प्रसव का विकल्प चुनने हेतु बढ़ावा मिलेगा और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल पर सकारात्मक प्रभाव पडग़ा। साथ ही में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्तर पर प्रसव कक्ष ही एक मात्र स्थान है, जहां ऑपरेशन की सुविधा प्रदान की जाती है। इसलिए यह आवश्यक है कि वह स्वच्छ एवं व्यवस्थित हो। अत: इन उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए एसडीएम जैन ने ग्रामीण स्वास्थ्य कायाकल्प अभियान महू के तहत प्रसव कक्ष के उन्नयन को विशेष महत्व दिया। जिसके चलते अब ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद स्वास्थ्य केंद्रों पर भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।
जानकारी अनुसार महू-मानपुर विकासखंड के छह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रसव कक्षों के उन्नयन का कार्य पूर्ण हो गया। इन सभी प्रसव कक्षों का कायाकल्प स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी आदर्श प्रसव कक्ष संबंधित मापदंड एवं गाइड लाइन अनुसार किया गया है। प्रत्येक प्रसव कक्ष अब मॉड्यूलर, धूल एवं कीटाणु मुक्त, वातानुकूलित और बेबी वार्मर जैसे आवश्यक उपकरणों से लैस हैं। इसके अतिरिक्त सभी कक्षों में अब एक स्वच्छ शौचालय भी संलग्न है। अत: महू की ग्रामीण आबादी को अब उन्ही के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण आदर्श प्रसव कक्ष की सुविधा मिलेगी। जिसके फलस्वरूप उन्हें दूर के शहरी अस्पतालों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।
इन स्वास्थ्य केंद्रों में आदर्श प्रसव कक्ष बनाए
जानकारी अनुसार तहसील के अधिक आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद स्वास्थ्य केंद्रों पर आदर्श प्रसव कक्ष तैयार किए गए। जिसमें कोदरिया, भगोरा, हरसोला, सिमरोल, गवली पलासिया व हासलपुर गांव में बनाए गए।
?ोटो. एमडब्ल्यू1405 इस तरह आधुनिक कक्ष तैयार किए गए।
?ोटो. एमडब्ल्यू1406

ट्रेंडिंग वीडियो