scriptप्रदेश के सरकारी अस्पतालों में लगाए जाएंगे एक लाख पौधे | Patrika News
समाचार

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में लगाए जाएंगे एक लाख पौधे

एक जुलाई से 31 जुलाई तक अभियान

जयपुरJul 03, 2024 / 04:17 pm

Vikas Jain

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर प्रदेश के समस्त सरकारी अस्पतालों में पर्यावरण संरक्षण एवं हरियाली में वृद्धि के उद्देश्य से पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया गया। एक जुलाई से 31 जुलाई तक चलने वाले अभियान के तहत राज्य के अस्पतालों में करीब एक लाख पौधे लगाए जाएंगे। विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान और निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने निदेशालय परिसर में पौधारोपण किया।
अस्पतालों में बेहतर वातावरण, हरियाली, छाया एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं इससे निचले स्तर के अस्पतालों में 5 और इससे उच्च स्तर के अस्पतालों में 10 पौधे लगाए जाएंगे। अभियान के लिए फलदार एवं छायादार वृक्षों का चयन किया गया है। इनमें नींबू, आंवला, बील, जामुन, अमरूद, अनार, आम, सीताफल, इमली, चीकू, शहतूत, संतरा, नाशपती जैसे फलदार एवं नीम, मीठा नीम, पीपल, बरगद, शीशम, देशी बबूल, गुलमोहर, करंज, सहजन, खेजड़ी जैसे छायादार वृक्ष शामिल हैं।
पौधरोपण के बाद उसका 5 वर्ष तक रख-खाव, पानी पिलाने एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी संबंधित संस्थान की ही होगी। लगाए गए पौधों की वृद्धि की भी नियमित समीक्षा की जाएगी। एक अगस्त, 01 नवम्बर 2024 एवं 03 फरवरी 2025 को पौधों की प्रगति से निदेशालय को अवगत कराना होगा।

Hindi News/ News Bulletin / प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में लगाए जाएंगे एक लाख पौधे

ट्रेंडिंग वीडियो