scriptPM Kisan Samman Nidhi : आपने की है ये गलती तो नहीं आएगी 8वीं किस्त, ऐसे कर सकते हैं गलती में सुधार | PM Kisan Samman Nidhi: If you are not getting benefits | Patrika News

PM Kisan Samman Nidhi : आपने की है ये गलती तो नहीं आएगी 8वीं किस्त, ऐसे कर सकते हैं गलती में सुधार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2021 10:58:03 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अगर आपने भी पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं आए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ गलतियों की वजह से राज्य सरकार आपके पैसों को रोक सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों को आठवीं किस्त अप्रैल महीने के आखिर तक जारी हो सकती है। किसानों के खाते जल्द ही 2 हजार रुपए आने वाले है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए मिलते हैं। स्कीम के लॉन्च होने से लेकर अब तक कई किसान ऐसे हैं, जो इस योजना के हकदार नहीं हैं, फिर भी उनके खाते में किस्त के पैसे पहुंच रहे है। सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए एक लिस्ट तैयार रही है। इस स्कीम के तहत जो लोग फिट नहीं बैठ रहे है उनको तुरंत सूची से बाहर निकाल रही है।

आपके खाते में नहीं आए पैसे
अगर आपने भी पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं आए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ गलतियों की वजह से राज्य सरकार आपके पैसों को रोक सकती है। आपने जो गलती की है उसको सुधार करने की जरूरत है। इसके बाद ही आपको इस योजना की 8वीं किस्त मिल जाएगी।

ऐसे कर सकते हैं सुधार
किसान खुद भी ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाकर गलती ठीक कर सकते है। कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर भी इसका सुधार करवा सकते हैं। पीएम किसान पोर्टल पर एक एक्सलूसिव ‘फार्मर्स कॉर्नर’ दिया गया है। जहां पर किसान अपने नाम में आधार कार्ड पर मौजूद नाम के मुताबिक आसानी से बदलाव कर सकते हैं। किसान भाई योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर (farmer corner) खोलें। यहां आपको आधार नंबर सुधारने के लिए एडिट आधार फेलियर रिकार्ड दिखेगा। जिसमें आधार नंबर डाल कर गलती ठीक कर सकते है।

 

यह भी पढ़ें

मां मजदूर, पिता टेलर झोपड़ी में रहने वाला ये चौकीदार, ऐसे बना IIM प्रोफेसर



ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने पीएम किसान योजना को लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए है। जिसके अनुसार, सरकारी अधिकारियों को लाभ नहीं मिलेगा। पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील और आर्किटेक्ट को भी इस योजना के दायरे से बाहर रखा है। योजना के तहत किसान जो भूतपूर्व या वर्तमान में संवैधानिक पद धारक हैं, वर्तमान या पूर्व मंत्री हैं। मेयर या जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सांसद। केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी इसके पात्र नहीं होंगे। पिछले वित्तीय वर्ष में आयकर भुगतान करने वाले किसानों को फायदा नहीं मिलेगा। 10 हजार रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को भी लाभ नहीं मिलेगा।

33 लाख लोगों से 2326 करोड़ रुपए वसूलेगी सरकार
जो लोग इस योजना के हकदार नहीं है फिर भी वो इसका लाभ ले रहे है। ऐसे लोगों से सरकार वापस पैसा ले रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने अब तक 33 लाख लोगों से 2326 करोड़ रुपए वसूलने जा रही है। सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है। जो लोग इस योजना के लायक नहीं है। फिर भी वे इसका लाभ रहे है तो उनको जुर्माना भरना पड़ सकता है। उनके खाते में जितने पैसे आए है, उन पैसे के साथ उनको ब्याज भी देना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो