scriptप्रधानमंत्री मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल में तीन दिवसीय ध्यान के लिए कन्याकुमारी पहुंचे | Patrika News
समाचार

प्रधानमंत्री मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल में तीन दिवसीय ध्यान के लिए कन्याकुमारी पहुंचे

एक जून तक प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करेंगे ध्यान

चेन्नईMay 31, 2024 / 03:30 pm

PURUSHOTTAM REDDY

एक जून तक प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करेंगे ध्यान

चेन्नई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम को वायुसेना के हेलीकॉप्टर से देश के सबसे दक्षिणी छोर कन्याकुमारी पहुंचे। मोदी प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे का ध्यान लगाएंगे। कन्याकुमारी पहुंचने के बाद मोदी ने यहां के भगवती अम्मन मंदिर में प्रार्थना की। वे गुरुवार शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान करेंगे। मोदी के इस कार्यक्रम के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा सहित सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं।

पीएम मोदी उसी स्थान पर दिन-रात ध्यान करेंगे, जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था, यानी ध्यान मंडपम में। एक जून की शाम को वह दिल्ली के लिए रवाना हो सकते हैं। एक जून की शाम को रवाना होने से पहले वह तमिल कवि तिरुवल्लुवर की 133 फीट ऊंची प्रतिमा भी देखने जाएंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह वही स्थान है जहां देवी पार्वती ने एक पैर पर खड़े होकर भगवान शिव की प्रतीक्षा की थी।

यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है, जहां पर पूर्वी घाट और पश्चिमी घाट आपस में मिलते हैं। यह क्षेत्र हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन स्थल भी है। लोकसभा चुनाव की समाप्ति के बाद भी पीएम मोदी की यह कन्याकुमारी यात्रा एक तरफ जहां तमिलनाडु के प्रति उनकी गहरी प्रतिबद्धता एवं प्रेम को व्यक्त करती है, वहीं इससे यह भी पता लगता है कि विकसित भारत और 2047 के अपने संकल्प को लेकर वह कितने गंभीर और प्रतिबद्ध है। वह कन्याकुमारी में ध्यान लगाकर देशवासियों को राष्ट्रीय एकता का संदेश भी देना चाहते हैं।

नेताओं को मोदी के स्वागत के लिए न जाने की सलाह

भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने अपनी तमिलनाडु इकाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए कन्याकुमारी न जाने का निर्देश दिया है। राज्य भाजपा के सूत्रों ने बताया कि पार्टी के पदाधिकारी और नेता प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए कन्याकुमारी नहीं जाएंगे। तमिलनाडु में पार्टी के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रधानमंत्री के सम्मान के संकेत के रूप में उस स्थान पर एकत्र न हों।

गो बैक मोदी के लगे पोस्टर

पीएम मोदी के कन्याकुमारी दौरे से पहले चेन्नई में गुरुवार को गो बैक मोदी के पोस्टर लगे दिखे। वहीं राज्य के अलग अलग हिस्सों में कांग्रेस ने पीएम मोदी के कन्याकुमारी दौरे के खिलाफ प्रदर्शन किया। दिंडीगुल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मोदी के खिलाफ प्रदर्शन किया जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

Kanyakumari

Hindi News/ News Bulletin / प्रधानमंत्री मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल में तीन दिवसीय ध्यान के लिए कन्याकुमारी पहुंचे

ट्रेंडिंग वीडियो