scriptवाशिंगटन डीसी की सिक्योरिटी पर हर साल खर्च होते हैं 35 अरब रुपए, जानिए क्यों सरकार करती है इतना खर्च | Price tag surges to keep National Guard in DC at 483 million dollar | Patrika News

वाशिंगटन डीसी की सिक्योरिटी पर हर साल खर्च होते हैं 35 अरब रुपए, जानिए क्यों सरकार करती है इतना खर्च

locationनई दिल्लीPublished: Feb 09, 2021 12:46:52 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

वाशिंगटन, डी सी में नेशनल गार्ड रखने के लिए 483 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी का अनुमान है। आर्मी नेशनल गार्ड की लागत 256 मिलियन डॉलर, कर्मियों के लिए और ऑपरेशनों के लिए 165 मिलियन डॉलर की होती है।

National Guard in DC

National Guard in DC

नई दिल्ली। पेंटागन ने सोमवार को कहा कि सरकार को वाशिंगटन, डी सी में नेशनल गार्ड रखने के लिए लागत में 483 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी का अनुमान है। उस आंकड़े में कर्मियों की लागतों में 284 मिलियन डॉलर और संचालन के लिए 199 मिलियन डॉलर शामिल थे। जो आवास, भोजन, परिवहन, स्थिरता और एयरलिफ्ट की लागत को बढ़ाता है। वाशिंगटन डीसी की सिक्योरिटी पर हर साल 35 अरब रुपए खर्च होते हैं।

एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने एक न्यूज चैनल को बताया कि जनवरी से सैनिकों को रखने के लिए लगभग 438 मिलियन डॉलर का खर्च आएगा। जब राष्ट्र ने कैपिटल में हिंसक दंगों को मार्च के मध्य तक देखा था। मार्च के मध्य तक 5,000 से 7,000 सैनिक डी सी में रह रहे हैं। 26,000 से एक महत्वपूर्ण कमी जो उद्घाटन को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए तैनात की गई थी।


यह भी पढ़े :— ये है ब्लैक एलियन! टैटू के चक्कर में कर ली जिंदगी खराब, अब बोलने में हो रही है परेशानी

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी के अनुसार, आर्मी नेशनल गार्ड की लागत 256 मिलियन डॉलर कर्मियों के लिए और ऑपरेशनों के लिए 165 मिलियन डॉलर की होती है। इस बीच, एयर नेशनल गार्ड के लिए कर्मियों की लागत कर्मियों के लिए 28 मिलियन डॉलर और संचालन के लिए 34 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

कार्यवाहक सेना के सचिव जॉन ई, व्हिटले ने पिछले महीने के अंत में कहा कि गार्ड को अमेरिकी गुप्त सेवा और डी सी में अन्य कानून प्रवर्तन संस्थाओं से अनुवर्ती सहायता के लिए अनुरोध प्राप्त हुए थे। व्हिटले ने कहा, राष्ट्रीय गार्ड सदस्यों को समर्थित सिविल अधिकारियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए और सुरक्षात्मक उपकरणों को शामिल करने और आवश्यक होने पर उत्पन्न करने के लिए आसन किया जाएगा।


यह भी पढ़े :— EC की प्लानिंग : अब वोट डालने के लिए नहीं जाना पड़ेगा अपने गांव, कही से भी कर सकेंगे मतदान

आपको बता दें कि पिछले महीने हुए अमेरिका में दंगों को लेकर कई बड़े विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी है। पिछले कुछ दिनों से वाशिंगटन में सैनिकों को लेकर बड़ी मात्रा में खर्चा करने का अनुमान लगाया जा रहा था। हालांकि कुछ लोग इसकी आलोचना भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह फिजूलखर्ची है। इसको कहीं और खर्च करना चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z7ev9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो