scriptमानव-हाथी संघर्ष रोकने, वनरोपण के लिए 200 करोड़ रुपए जारी करने का अनुरोध | Patrika News
समाचार

मानव-हाथी संघर्ष रोकने, वनरोपण के लिए 200 करोड़ रुपए जारी करने का अनुरोध

कर्नाटक में रेल बैरिकेड्स के रूप में मानव-हाथी संघर्ष उपाय लागू है

बैंगलोरJun 26, 2024 / 08:28 pm

Nikhil Kumar

– केंद्रीय वन मंत्री से दिल्ली में मिले वन मंत्री खंड्रे

वन, पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण मंत्री ईश्वर बी. खंड्रे ने मंगलवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से Karnataka को मानव-हाथी संघर्ष और वनरोपण से संबंधित कार्यों के लिए आवंटित 1,378 करोड़ रुपए के फंड में से 200 करोड़ रुपए जारी करने का अनुरोध किया।
उन्होंने नई दिल्ली में वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री Bhupendra Yadav से मुलाकात की, जहां उन्हें कर्नाटक को आवंटित प्रतिपूरक वनरोपण कोष प्रबंधन एवं योजना प्राधिकरण (सीएएमपीए) में उपलब्ध 1,378 करोड़ रुपए के फंड के बारे में जानकारी दी गई।
मंत्री ने कहा कि कर्नाटक को इस बात पर गर्व है कि देश की 25 प्रतिशत हाथी आबादी उसके यहां है, लेकिन बढ़ते संघर्षों को लेकर वे चिंतित है। हाथी आबादी ने भी मानव-हाथी संघर्षों में वृद्धि के कारण राज्य को चिंता में डाल दिया है। राज्य इन संघर्षों में हर साल औसतन 50 लोगों की जान गंवा रहा है। कर्नाटक में रेल बैरिकेड्स के रूप में मानव-हाथी संघर्ष उपाय लागू है।
खंड्रे ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को सौंपे गए खत में कहा, मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि वर्तमान में 1378 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध है। राज्य संचालन समिति ने 371 करोड़ रुपए की योजना प्रस्तुत की है और पता चला है कि इसकी मंजूरी पर विचार किया जा रहा है। मैं आपसे वनीकरण गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए 100 करोड़ रुपए और रेल बैरिकेड्स लगाकर मानव-हाथी संघर्ष की समस्या को कम करने के लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित करने और मंजूरी देने का विनम्र अनुरोध करता हूं।
उल्लेखनीय है कि कर्नाटक करीब 6395 elephants का घर है। हालांकि, राज्य को इसकी कीमत भी चुकानी पड़ रही है। संघर्षों में लोगों की मौत तो हो ही रही है साथ में फसलों और संपत्ति को नुकसान भी हो रहा है। वहीं, हर साल 70 से अधिक हाथी मर रहे हैं और 2021 से 2024 के मध्य के बीच 287 हाथियों की मौत दर्ज की गई है।

Hindi News/ News Bulletin / मानव-हाथी संघर्ष रोकने, वनरोपण के लिए 200 करोड़ रुपए जारी करने का अनुरोध

ट्रेंडिंग वीडियो