scriptसंस्कृत भारत की आत्मा, ज्ञान का भंडार : राज्यपाल गहलोत | Patrika News
समाचार

संस्कृत भारत की आत्मा, ज्ञान का भंडार : राज्यपाल गहलोत

वैज्ञानिक मान्यता का हवाला देते हुए राज्यपाल गहलोत ने कहा, नासा के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक रिक ब्रिग्स ने संस्कृत, विशेष रूप से इसके व्याकरण की महानता पर प्रकाश डाला। नासा ने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के लिए इसकी क्षमता को पहचानते हुए 60,000 से अधिक संस्कृत पांडुलिपियों पर शोध करने के लिए एक समर्पित विभाग की स्थापना की। अमरीका और जर्मनी जैसे देश इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण शोध कर रहे हैं।

बैंगलोरJun 15, 2024 / 12:35 pm

Nikhil Kumar

राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने कहा, शिक्षा मानव जीवन के सुधार और पूर्णता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ‘या विद्या सा विमुक्तयेे’ का अर्थ है कि शिक्षा और ज्ञान मुक्ति की ओर ले जाते हैं। ज्ञान किसी से चुराया नहीं जा सकता।

वे शुक्रवार को शहर के पुट्टन्ना चेट्टी सभागार में आयोजित Karnataka Sanskrit University के 11वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। संस्कृत के महत्व पर प्रकाश डालते हुए राज्यपाल गहलोत ने कहा, संस्कृत भारतीय परंपरा में ज्ञान की भाषा है। यह भारत की आत्मा है और विशाल ज्ञान का भंडार है। ऐतिहासिक रूप से, संस्कृत देश भर के विद्वानों के बीच प्रवचन की भाषा थी और सभी महत्वपूर्ण मामलों में इसका इस्तेमाल किया जाता था।
Governor Thawar Chand Gehlot ने संस्कृत के माध्यम से दिए जाने वाले सार्वभौमिक संदेशों को रेखांकित करते हुए कहा कि संस्कृत ने विश्व बंधुत्व और शांति के आदर्शों को जन्म दिया है। संसद भवन के मुख्य द्वार के ऊपर संस्कृत में लिखे शिलालेख हमें हमारे राष्ट्र की संप्रभुता की याद दिलाते हैं।

वैज्ञानिक मान्यता का हवाला देते हुए राज्यपाल गहलोत ने कहा, नासा के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक रिक ब्रिग्स ने संस्कृत, विशेष रूप से इसके व्याकरण की महानता पर प्रकाश डाला। नासा ने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के लिए इसकी क्षमता को पहचानते हुए 60,000 से अधिक संस्कृत पांडुलिपियों पर शोध करने के लिए एक समर्पित विभाग की स्थापना की। अमरीका और जर्मनी जैसे देश इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण शोध कर रहे हैं। दुनिया भर में कई विश्वविद्यालय संस्कृत पढ़ाते हैं और इस भाषा में पारंगत लोगों का भविष्य उज्ज्वल है।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. एम.सी. सुधाकर, मुख्य अतिथि प्रो. एच.वी. नागराज राव, कुलपति डॉ. अहिल्या शर्मा ने भी समारोह में हिस्सा लिया।

Hindi News/ News Bulletin / संस्कृत भारत की आत्मा, ज्ञान का भंडार : राज्यपाल गहलोत

ट्रेंडिंग वीडियो