scriptस्कॉलरशिप : प्रदेश के दो लाख छात्रों को नहीं मिली स्कॉलरशिप, जानिए, क्यों | शैक्षणिक सत्र 2022-23 और 20 23-24 में 9-12 वीं के छात्रों की बजट के अभाव में अटकी छात्रवृत्ति | Patrika News
समाचार

स्कॉलरशिप : प्रदेश के दो लाख छात्रों को नहीं मिली स्कॉलरशिप, जानिए, क्यों

-शैक्षणिक सत्र 2022-23 और 20 23-24 में 9-12 वीं के छात्रों की बजट के अभाव में अटकी छात्रवृत्ति छात्रों की इ-प्रोफाइल एप्रूव्ड नहीं मप्र में एमपी टॉस पोर्टल पर दो लाख से अधिक छात्रों की स्कॉलरशिप कागजों में उलझी है। विशेष अभियान के बाद भी छात्रों की इ-प्रोफाइल में स्कॉलरशिप एप्रूव्ड नहीं हो सकी है। […]

खंडवाJun 09, 2024 / 12:19 pm

Rajesh Patel

-शैक्षणिक सत्र 2022-23 और 20 23-24 में 9-12 वीं के छात्रों की बजट के अभाव में अटकी छात्रवृत्ति

छात्रों की इ-प्रोफाइल एप्रूव्ड नहीं

मप्र में एमपी टॉस पोर्टल पर दो लाख से अधिक छात्रों की स्कॉलरशिप कागजों में उलझी है। विशेष अभियान के बाद भी छात्रों की इ-प्रोफाइल में स्कॉलरशिप एप्रूव्ड नहीं हो सकी है। इससे स्कॉलरशिप जारी नहीं हो पा रही है। स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों में दो माह से विशेष अभियान चलाकर प्राचार्य और शिक्षकों ने छात्रों की इ-प्रोफाइल तैयार की। ज्यादातर छात्रों की इ-प्रोफाइल स्कॉलरशिप के लिए एप्रूव्ड दी है। इसके बाद भी छात्रों की स्कॉलरशिप दो साल से कागजी प्रक्रिया में उलझी हुई है।
सिंगल क्लिक में जारी होती स्कॉलरशिप

स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग में शैक्षणिक सत्र 2022-23 और 20 23-24 में 9 वीं से 12 वीं के प्रदेश में दो लाख से अधिक छात्र प्रभावित है। इसमें बीस हजार से अधिक छात्र खंडवा जिले के हैँ। इसमें खंडवा के बीस हजार से अधिक छात्रों को दो साल से स्कॉलरशिप नहीं मिली है। एमपी टॉस पोर्टल पर एससी-एसटी छात्रों की स्कॉलरशिप शासन स्तर पर सिंगल क्लिक में जारी होती है। बीते दो शैक्षणिक सत्र में स्कॉलरशिप का लाभ छात्रों को नहीं मिला है। विशेष अभियान के बाद भी अभी तक शत प्रतिशत छात्रों की प्रोफाइल अपडेट नहीं हो सकी है।
वर्जन

एमपी टॉस पोर्टल के छात्राें की इ-प्रोफाइल तैयार की जा रही है। कुछ छात्रों के दस्तावेज में त्रुटि के कारण प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। ऐसे छात्रों के दस्तावेज को सुधारने के बाद जल्द प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। ज्यादातर छात्रों के स्कॉलरशिप संबंधित संस्थाओं ने एप्रूव्ड कर दिया है। शासन स्तर पर छात्रों के खाते में स्कॉलरशिप जारी होगी।
पीएस सोलंकी, जिला शिक्षा अधिकारी

Hindi News/ News Bulletin / स्कॉलरशिप : प्रदेश के दो लाख छात्रों को नहीं मिली स्कॉलरशिप, जानिए, क्यों

ट्रेंडिंग वीडियो