scriptशंकराचार्य का नगर भ्रमण, चरण पादुका का जगह-जगह पूजन | Patrika News
समाचार

शंकराचार्य का नगर भ्रमण, चरण पादुका का जगह-जगह पूजन

जगद्गुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती पहुंचे बीकानेर शंकराचार्य के स्वागत में उमड़े श्रद्धालु, पुष्पवर्षा कर स्वागत बीकानेर.जगद्गुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती मंगलवार को बीकानेर पहुंचे। शंकराचार्य के दो दिवसीय बीकानेर प्रवास के दौरान विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन होंगे। श्रीडूंगरगढ़ से बीकानेर बाईपास चौराहा पहुंचने पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शंकराचार्य का पुष्पवर्षा कर स्वागत-अभिनंदन किया […]

बीकानेरJun 11, 2024 / 11:48 pm

Vimal

जगद्गुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती पहुंचे बीकानेर

शंकराचार्य के स्वागत में उमड़े श्रद्धालु, पुष्पवर्षा कर स्वागत

बीकानेर.जगद्गुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती मंगलवार को बीकानेर पहुंचे। शंकराचार्य के दो दिवसीय बीकानेर प्रवास के दौरान विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन होंगे। श्रीडूंगरगढ़ से बीकानेर बाईपास चौराहा पहुंचने पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शंकराचार्य का पुष्पवर्षा कर स्वागत-अभिनंदन किया व आशीर्वाद प्राप्त किया। शहर में यहां से प्रारंभ हुआ स्वागत-अभिनंदन का क्रम अनवरत जारी रहा। शंकराचार्य के सानिध्य में शहर में सागर, रिडमलसर, अशोक नगर, कोठारी अस्पताल के पीछे, नत्थूसर बास और किसमीदेसर क्षेत्र में आदि शंकराचार्य की चरण पादुका का पूजन विधि विधान से हुआ।
वहीं शाम को शंकराचार्य ने नगर भ्रमण किया।जूनागढ़ से प्रारंभ हुए नगर भ्रमण में शंकराचार्य रथ पर विराजमान रहे। गाजे-बाजे से हुए नगर भ्रमण के दौरान श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा कर शंकराचार्य का स्वागत-अभिनंदन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। नगर भ्रमण के दौरान सड़कों के दोनों ओर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। धार्मिक जयकारों की गूंज रही। सनातन धर्म रक्षा मंच , कम्युनिटी वेलफेयर सोसायटी सहित विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं, व्यापार एवं उद्योग जगत, जनप्रतिनिधि व विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग नगर भ्रमण में शामिल रहे।
इन मार्गों से हुआ नगर भ्रमण

शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का नगर भ्रमण जूनागढ़ परिसर से प्रारंभ हुआ। यहां से सार्दुल सिंह सर्कल, केईएम रोड, कोटगेट, जोशीवाड़ा, दाऊजी मंदिर रोड, तेलीवाड़ा चौक, मोहता चौक, मरुनायक चौक, आचार्य चौक, उस्ता बारी होते हुए जंगलेश्वर महादेव मंदिर परिसर तक हुआ। शंकराचार्य के स्वागत-अभिनंदन व नगर भ्रमण में संतोषानंद महाराज, सुरेन्द्र राजपुरोहित, सुधा आचार्य, शिवलाल तेजी, कन्हैया लाल भाटी, राजकुमार किराडू, पंडित भाईश्री, गायत्री प्रसाद शर्मा, यज्ञ प्रसाद शर्मा, पुखराज सोनी, मुकेश ओझा, रामचन्द्र बिश्नोई सहित बड़ी संख्या में मंच सदस्य, श्रद्धालु शामिल रहे। जंगलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में शंकराचार्य की आरती की गई। किशन मोदी, वरुण शर्मा, अशोक सुथार, राजेश कुलरिया, पूनम चौधरी आदि व्यवस्थाओं में जुटे रहे।
गौ माता की सेवा से होता है जगत का कल्याण

जगद्गुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के बीकानेर आगमन पर आदि शंकराचार्य की चरण पादुका का पूजन मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर हुआ। रिडमलसर ग्राम में सीताराम भांभू के निवास पर हुए चरण पादुका पूजन के अवसर पर शंकराचार्य ने कहा कि धर्म व सनातन संस्कृति तथा गौ सेवा हमारा परम धर्म है। गौ माता की सेवा से जगत का कल्याण होता है। उन्होने कहा कि परलोक सुधारने के लिए मनुष्य को धर्म नीति का अनुसरण करना चाहिए। इस अवसर पर विधि विधानपूर्वक मंत्रोच्चारण के बीच आदि शंकराचार्य की चरण पादुका का पूजन किया गया। शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद का स्वागत-अभिनंदन कर आशीर्वाद प्राप्त किया गया। इस अवसर पर सीताराम, कमल किशोर, लीलाधारी भांभू, अशोक मोदी, डॉ. वत्सला गुप्ता बनवारी लाल शर्मा, मंगलाराम भांभू, रामेश्वर, हरिकिशन, जेठमल स्वामी सहित बड़ी संख्या में पुरुष व महिला श्रद्धालु उपिस्थत थे।
धर्मसभा आज, होगी मंत्र दीक्षा

जगद्गुरु शंकराचार्य के बीकानेर प्रवास के दूसरे दिन बुधवार को गोपेश्वर बस्ती क्षेत्र िस्थत जंगलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में शाम 4 बजे से धर्मसभा का आयोजन होगा।धर्मसभा में शंकराचार्य का प्रवचन होगा। धर्मसभा के लिए प्रदेश व देश के विभिन्न स्थानों से संत-महात्मा बीकानेर पहुंच गए है। धर्मसभा स्थल पर करीब 15 हजार श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की गई है। बुधवार को मंत्र दीक्षा तथा विभिन्न स्थानों पर आदि शंकराचार्य की चरण पादुका का पूजन होगा।

Hindi News/ News Bulletin / शंकराचार्य का नगर भ्रमण, चरण पादुका का जगह-जगह पूजन

ट्रेंडिंग वीडियो