scriptमस्तिष्क की नस फटने से गंभीर हुए मरीज का शारदाबेन अस्पताल में सफल ऑपरेशन | मस्तिष्क की नस फटने से गंभीर हुए मरीज का शारदाबेन अस्पताल में सफल ऑपरेशन | Patrika News
समाचार

मस्तिष्क की नस फटने से गंभीर हुए मरीज का शारदाबेन अस्पताल में सफल ऑपरेशन

मनपा संचालित अस्पताल में अपनी तरह का ऐसा पहला सफल ऑपरेशन

निशुल्क ऑपरेशन, मरीज की हालत में भी सुधार

अहमदाबादJun 25, 2024 / 10:25 pm

Omprakash Sharma

सर्जरी के बाद मरीज

अहमदाबाद महानगरपालिका की ओर से शहर के सरसपुर इलाके में संचालित शारदाबेन अस्पताल में मस्तिष्क की जटिल सर्जरी कर मरीज को बचा लिया गया। 60 वर्षीय मरीज की मस्तिष्क की नस फटने के कारण उसकी स्थिति गंभीर हो गई, जिससे तत्काल ऑपरेशन करना पड़ा।अस्पताल में अपनी तरह का यह पहला और सफल ऑपरेशन है। जटिल सर्जरी के बाद मरीज को तीन दिन में ही छु्ट्टी भी दे दी गई। निजी अस्पतालों में इस तरह की सर्जरी का खर्च लाखों रुपए हो सकता था, लेकिन शारदाबेन अस्पताल में आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत ऑपरेशन निशुल्क किया गया।
अहमदाबाद निवासी अरजण रावल (60) नामक मरीज को मस्तिष्क संबंधी रोग था। गत 10 जून को इस मरीज को महानगरपालिका संचालित शारदाबेन अस्पताल में भर्ती किया। जांच के दौरान पता चला कि अरजण के मस्तिष्क की नस फटने के कारण तत्काल ऑपरेशन करना जरूरी है। मरीज को ब्रेन हेमरेज की पुष्टि भी हुई थी। ब्रेन हेमरेज का उपचार काफी जोखमी भी होता है। फिर भी मरीज को बचाने के लिए ऑपरेशन करना जरूरी था। परिवार की सहमति लेकर इस मरीज का ऑपरेशन किया गया।

मस्तिष्क की उच्च लेवल की सर्जरी

मनपा के स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि शारदाबेन अस्पताल में यह पहली सर्जरी की गई है। मस्तिष्क संबंधी यह सर्जरी उच्च लेवल की है। आधुनिक तकनीक का उपयोग किया गया। ऑपरेशन के दौरान फटी हुई नस के ऊपरी हिस्से में क्लिपिंग की गई। यदि यह नहीं की गई होती तो मरीज की मौत भी हो सकती है। सर्जरी के बाद अरजण की स्थिति में काफी सुधार है, जिसे अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है।

Hindi News/ News Bulletin / मस्तिष्क की नस फटने से गंभीर हुए मरीज का शारदाबेन अस्पताल में सफल ऑपरेशन

ट्रेंडिंग वीडियो