scriptमहू में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तकए दो मरीज निकले | Swine flu knocked in Mhow, two patients came out | Patrika News

महू में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तकए दो मरीज निकले

Published: Aug 13, 2022 01:27:33 am

Submitted by:

Shailendra shirsath

-हरसोला में 317 लोगों की जांच की-कोरोना के 15 सक्रिय मरीज

महू में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तकए दो मरीज निकले

महू में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तकए दो मरीज निकले

आंबेडकर नगर (महू). कोरोना संक्रमण से अभी संभले ही नहीं है कि तहसील में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। महू में बीते दो दिनों में स्वाइन फ्लू के दो मरीज निकले हंै। एक मरीज किशनगंज से दूसरा हरसोला से है। स्वाइन फ्लू की दस्तक के स्वास्थ्य अमला भी सक्रिय हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हरसोला और किशनगंज में 500 से अधिक लेागों की स्वाइन फ्लू की जांच की है। कोविड की तरह ही कई दिनों तक सर्दी-खांसी बनी रहने पर स्वाइन फ्लू की जांच करना जरूरी है। इधर, 16 अगस्त से स्वास्थ्य विभाग स्कूलों में डिप्थीरिया-टिटनेस वैक्सीन अभियान शुरू किया जा रहा है।
कोविड-19 वायरस के साथ ही स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। पिछले दो दिनों में स्वाइन फ्लू के दो नए मरीज निकले हंै। जिसमें एक हरसोला और एक किशनगंज से हैं। दोनों का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने हरसोला में मरीज के आसपास के 49 घरों में 317 लोगों की जांच की है। बीएमओ डॉ. फैजल अली ने बताया कि यहां लोगों को कहा कि अधिक दिनों तक सर्दी-खांसी रहने पर स्वाइन फ्लू की जांच जरूर कराए। ताकि समय पर उपचार मिल सके। किशनगंज में भी 30 से अधिक घरों में 200 से अधिक लोगों की जांच की है। इसके साथ ही अमले को सचेत रहने के लिए कहा गया है।
इधर कोरोना के 15 एक्टिव केस
कोविड-19 वायरस के महू में वर्तमान में 15 एक्टिव केस है। राहत की बात है कि पिछले तीन दिनों से एक भी नया संक्रमित मरीज नहीं निकला है। वहीं वैक्सीन और बूस्टर डोज के लिए गिनती लोग ही वैक्सीन सेंटर पहुंच रहे हंै। अभी 20 हजार सें अधिक लेागों ने बूस्टर डोज नहीं लगवाया है।
16 हजार स्कूली बच्चों को लगेंगे डिप्थीरिया-टिटनेस वैक्सीन
बच्चों को डिप्थीरिया-टिटनेस का टीका लगाने के लिए 16 अगस्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान शुरू किया जा रहा है। यह अभियान 31 अगस्त तक चलेगा। इसके तहत 5, 10 और 14 वर्ष के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। बीएमओ डॉ. अली ने बताया कि अभियान के लिए स्कूलों से डाटा बुलवाया है। महू तहसील में 16 हजार 308 विद्यार्थियों को वैक्सीन लगाया जाना है। एक दिन में 3 से 4 हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। स्कूलों में ही टीका लगाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो