scriptटेक्सटाइल उद्योग को कंटीन्यूअस प्रोसेस इण्डस्ट्री का मिले दर्जा | प्री बजट बैठक में भीलवाड़ा के उद्योगपतियों ने दिए सुझाव | Patrika News
समाचार

टेक्सटाइल उद्योग को कंटीन्यूअस प्रोसेस इण्डस्ट्री का मिले दर्जा

प्री बजट बैठक में भीलवाड़ा के उद्योगपतियों ने दिए सुझाव

भीलवाड़ाJun 21, 2024 / 11:29 am

Suresh Jain

प्री बजट बैठक में भीलवाड़ा के उद्योगपतियों ने दिए सुझाव

प्री बजट बैठक में भीलवाड़ा के उद्योगपतियों ने दिए सुझाव

भीलवाड़ा भीलवाड़ा टेक्सटाइल ट्रेड फेडरेशन ने टेक्सटाइल उद्योग को कंटीन्यूअस प्रोसेस इण्डस्ट्री का दर्जा दे कर पावर कट के दायरे से बाहर रखने पर जोर दिया। यह सुझाव फेडरेशन के सदस्य मनीष चाण्डक व अंकित शर्मा ने जयपुर में प्री बजट बैठक में दिया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दिया कुमारी, वाणिज्य एवं औद्योगिक मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के सानिध्य में बैठक में राज्य के आर्थिक विकास और औद्योगिक प्रगति में योगदान देने के लिए विभिन्न औद्योगिक संगठनों से सुझाव लिए गए।
चाण्डक व शर्मा ने राजस्थान टेक्सटाइल उद्योग की मौजूदा समस्याएं एवं आगामी वर्षों में अतिरिक्त निवेश पर बताया कि पड़ोसी राज्यों की तर्ज़ पर प्रदेश में भी राजस्थान डेडिकेटेड टेक्सटाइल इंवेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम को लागू किया जाए। इससे मध्यम एवं छोटे उद्योगों को संज्ञान में रखते हुए रियायती दरों पर औद्योगिक भूमि आवंटन, पॉवर टेरिफ़ सब्सिडी, क्वालिटी ऐश्योरेंस एवं स्किल डेवलपमेंट इंसेंटिव, गार्मेंटिंग सेक्टर को प्रोत्साहन के मुद्दे शामिल हो।
राज्य के टेक्सटाइल सेक्टर को पर्याप्त औद्योगिक जल के व्यवस्था कराने के लिए राज्य भू-जल बोर्ड गठन किया जाए। इसी दिशा में भीलवाड़ा ज़िले में आरयूआईडीपी की ओर से संचालित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से उपचारित जल को उद्योगों के लिए आरक्षित रखा जाए। बिजली संकट के कारण उद्योग लगातार पॉवर कट का सामना कर रहा है। बार-बार पॉवर कट से टेक्सटाइल उद्योग को कच्चे माल का नुक़सान हो रहा है।

Hindi News/ News Bulletin / टेक्सटाइल उद्योग को कंटीन्यूअस प्रोसेस इण्डस्ट्री का मिले दर्जा

ट्रेंडिंग वीडियो