scriptसंपूर्ण रोड रेस्टोरेशन व सुरक्षा मानकों का ध्यान न रखने पर प्रमुख अभियंता ने लिया संज्ञान | Patrika News
समाचार

संपूर्ण रोड रेस्टोरेशन व सुरक्षा मानकों का ध्यान न रखने पर प्रमुख अभियंता ने लिया संज्ञान

सीवर परियोजना का कार्य कर रही कंपनी को दिए सख्त पत्र

शाहडोलJun 24, 2024 / 12:09 pm

Kamlesh Rajak

सीवर परियोजना का कार्य कर रही कंपनी को दिए सख्त पत्र
शहडोल
. शहर में सीवर परियोजना के घटिया निर्माण व सुरक्षा मानकों की अनदेखी को लेकर प्रमुख अभियंता एमपीयूडीसीएल ने ठेका कंपनी को पत्र जारी किया है। पत्र में सख्त निर्देश दिए गए हैं कि सीवर लाइन का कार्य तय मानकों के अनुसार किया जाए। प्रमुख अभियंता एमपीयूडीसीएल भोपाल ने जारी पत्र में ठेका कंपनी को 31 दिसंबर 2024 तक सीवर परियोजना का संपूर्ण कार्य करने निर्देशित किया है। पत्र में उल्लेख किया गया है कि वर्षा ऋतु में जनमानस की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए रोड रेस्टोरेशन का कार्य पूर्ण किया जाए। वहीं संकरे मार्गों का संपूर्ण चौड़ाई में रेस्टोरेशन किया जाए। कार्य के दौरान लोगों को परेशानी न हो इसके लिए कार्य स्थल पर सुरक्षा मानकों का पालन करने हिदायत दी है। साथ ही निर्माण कार्य में मानकों के अनुरूप गुणवत्ता एवं उत्कृष्ट वर्कमैनशिप सुनिश्चित करने निर्देशित किया है। गौरतलब है कि शहर में बीते तीन सालों से सीवर का कार्य किया जा रहा है, जो अब तक पूरा नहीं हो सका, जिसके कारण आमजन को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। शहर में सीवर लाइन के कार्य में ठेका कंपनी की मनमानी को प्रत्रिका ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद विभाग ने मामले को संज्ञान में लेते हुए ठेका कंपनी को कार्य की गुणवत्ता व समय सीमा में कार्य पूर्ण करने सख्त पत्र जारी किया है।
ठेका कंपनी कर रही इस प्रकार की लापरवाही
सीवर परियोजना बनाने वाली ठेका कंपनी लाइन बिछाने के बाद रोड के रेस्टोरेशन में लापरवाही बरत रही। जिसके कारण बारिश के बाद अधिकांश सडक़ों में दलदल की स्थिति निर्मित होने से आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
पाइप लाइन बिछाने के बाद गड्ढों को खुला छोड़ देती है। कार्य स्थल पर सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करती है। जिससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।
नगरपालिका अंतर्गत वार्डो की कम चौड़ाई की सडक़ थी, उसमें सम्पूर्ण रोड निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके लिए नपा ने फरवरी मेें अनुमति भी दी है, लेकिन आज तक रोड का निर्माण शुरू नहीं किया गया। जिसे आवगमन में लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
13 फरवरी को समस्त पार्षदों एवं एमपीयूडीसीएल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान चर्चा हुई थी कि एक वार्ड में सीवर का कार्य पूर्ण करने के बाद ही दूसरे वार्ड में कार्य प्रारंभ किया जाएगा। जिसका पालन ठेका कंपनी नहीं नहीं कर रही है।
सीवर लाइन का कार्य वार्डों में पूर्ण न होने के कारण रोड व नाली का निर्माण नपा नहीं करा पा रही है। जिसके कारण वार्डों में आए दिन विवाद की स्थिति निर्मित होती है।
परियोजना तैयार करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2023 तय की गई थी, जिसमें कार्य पूर्ण नहीं किया जा सका। इसके बाद एक वर्ष का एक्सटेंशन दे दिया गया। ठेका कंपनी की उदासीनता के कारण कार्य धीमी गति से चल रहा है। कार्य पूर्ण करने की समय सीमा अब छह महीने ही शेष बची है।
इनका कहना
ठेका कंपनी सीवर लाइन बिछाने में लापरवाही बरत रही है, निर्माण स्थल पर सुरक्षा मानकों का ध्यान नहीं रखा जाता, जिससे आए दिन लोग हादसे का शिकार होते हैं। मुख्यालय से पत्र जारी किया गया है जिसमें दिसंबर 2024 तक संपूर्ण कार्य पूर्ण करने निर्देशित किया गया है।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ नपा

Hindi News/ News Bulletin / संपूर्ण रोड रेस्टोरेशन व सुरक्षा मानकों का ध्यान न रखने पर प्रमुख अभियंता ने लिया संज्ञान

ट्रेंडिंग वीडियो