scriptमनरेगा की स्थित दयनीय, काम नहीं कर रहे मजदूर | Patrika News
समाचार

मनरेगा की स्थित दयनीय, काम नहीं कर रहे मजदूर

साधारण सभा की बैठक

बुरहानपुरJun 27, 2024 / 12:07 pm

ranjeet pardeshi

साधारण सभा की बैठक

  • जिपं सदस्यों ने अफसरों से मांगा जवाब
    बुरहानपुर. जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक बुधवार को हुई। नेपानगर विधायक के साथ सदस्यों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से अफसरों को अवगत कराया। मनरेगा योजना की गांवों में स्थिति से लेकर खाद, बीज और राशन वितरण में लोगों को आ रही समस्याएं रखी। अध्यक्ष, सीइओ ने अफसरों से जवाब मांगा। नेपा विधायक ने गांव में खंडहर हो गए अनुपयोगी सरकारी भवनों का सर्वे कर उन्हें तोडऩे की कार्रवाई करने के निर्देश दिए, क्योंकि यह भवन बदमाशों के अड्डे बन गए है, जिससे किसी दिन बड़ी घटना हो सकती है।
    दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत के सभागृह में अध्यक्ष गंगाराम मार्को, सीइओ सृष्टि देशमुख की उपस्थिति में बैठक शुरू हुई। पहले पुरानी बैठक के प्रस्ताव पर चर्चा हुई। वित्तीय वर्ष में उपयोग की गई राशि एवं शेष राशि को लेकर चर्चा की।इजिला पंचायत के सदस्यों ने अपने क्षेत्र के मुद्दे अफसरों के सामने रखकर जवाब मांगा। खकनार के अशोक पटेल ने कहा कि सोयाटियों से किसानों को पर्याप्त खाद नहीं मिल रहा है। जबकि बड़े किसानों को अधिक खाद की जरूरत होती है। खाद के लिए किसान परेशान हो रहे हैं, पहले सोसायटियों से खाद का वितरण करें। कृषि अधिकारी मनोहर देवके ने कहा कि सोसायटी से किसानों को ही खाद दे रहे हैं, एक किसान को निर्धारित मात्रा के अनुसार ही खाद दिया जाएगा।
    मनरेगा में काम नहीं कर रहे मजदूर
    सदस्य अनिल राठौर ने कहा कि गांवों में मनरेगा योजना की स्थिति दयनीय है। मजदूर योजना में काम नहीं करना चाहते हैं। वह लोग काम कर रहे है जो कोई काम नहीं करते हैं। कही काम समय पर पूरे नहीं हो रहे है, इसलिए कुछ संशोधन की जरूरत है। क्षेत्र में काम करने की बहुत जरूरत है, लेकिन शासन से मात्र 15 लाख रुपए ही मिल रहे हंै, जबकि 50 लाख की राशि मिलना चाहिए। नि:शुल्क अनाज वितरण में बड़ी घोटाले का अंदेशा है। ऑनलाइन होने के बाद भी सोसायटियों से शेष अनाज की जानकारी नहीं ली जा रही है। निगरानी समिति का पालन नहीं हो रहा है, सरपंच को अध्यक्ष नहीं बनाकर दूसरे सदस्यों को शामिल कर रहे है।
    यह भी उठाया मुद्दा
    -: खेतों को जोडऩे के लिए रोड निर्माण नहीं हो रहे है
    -: गांव के कही फाल्याओं में आज भी बिजली नहीं पहुंची
    -: गांव में खुलेआम अवैध शराब का विक्रय हो रहा है
    -:पंचायतों में विकास के लिए अलग से प्रस्ताव मांगे
    -: सदस्यों के सुझाव लेकर शासन को भेजे जाएंगे

Hindi News/ News Bulletin / मनरेगा की स्थित दयनीय, काम नहीं कर रहे मजदूर

ट्रेंडिंग वीडियो