scriptटॉप पांच विद्यार्थियों का साल में तीन बार किया जाएगा सम्मान | नियमित स्कूल आने पर मिलेगा 20-20 रुपए का पुरस्कार | Patrika News
समाचार

टॉप पांच विद्यार्थियों का साल में तीन बार किया जाएगा सम्मान

नियमित स्कूल आने पर मिलेगा 20-20 रुपए का पुरस्कार

भीलवाड़ाJun 16, 2024 / 12:09 pm

Suresh Jain

नियमित स्कूल आने पर मिलेगा 20-20 रुपए का पुरस्कार

नियमित स्कूल आने पर मिलेगा 20-20 रुपए का पुरस्कार

भीलवाड़ा प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का ठहराव सुनिश्चित करने और विद्यार्थियों को नियमित स्कूल आने को प्रेरित करने के लिए शिक्षा विभाग ने पहल की। स्कूल में उपस्थित रहने वाले टॉप पांच विद्यार्थियों को 20-20 रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। यह प्रक्रिया साल में तीन बार दोहराई जाएगी। हर तीन महीने में उपस्थिति के आधार पर विद्यार्थी का पुरस्कार दिया जाएगा।
जिला शिक्षा अधिकारी योगेश पारिक ने बताया कि विद्यार्थियों को पुरस्कार सामुदायिक जागृति दिवस कार्यक्रम में दिया जाएगा। कार्यक्रम साल में तीन बार होगा। इनके लिए तारीख घोषित करने की जगह पंचांग की अमावस्या तिथि तय की गई है। इसके पीछे विशेष कारण है कि अमावस को श्रमिक वर्ग काम से छुट्टी रखता है। श्रमिकों के बच्चों को स्कूल में नियमित भेजने को प्रेरित करने व इस मौके पर उपस्थिति के लिए यह तिथि तय की गई । शिक्षा सत्र 2024-25 में अगस्त, अक्टूबर एवं दिसम्बर में अमावस्या को कार्यक्रम होगा। इस दिन सरकारी अवकाश होने पर अगले दिन कार्यक्रम होगा।
इस दिन स्कूल में अध्यापक अभिभावक संघ की बैठक होगी। इसमें बाल विवाह, बाल श्रम, महिला सशक्तीकरण, आपदा प्रबंधन, स्वच्छता, शौचालय, पेयजल, मिड-डे-मील, ठहराव व उपस्थिति, बालिका शिक्षा, जनसहयोग आदि पर चर्चा की जाएगी।
विद्यार्थियों का मनोबल बढेगा

पारीक ने बताया कि विद्यार्थियों को नियमित रूप से स्कूल आने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे छात्र लाभान्वित होंगे व पढ़ाई में रुचि लेंगे। छुट्टियां रखने वाले विद्यार्थी समय पर विद्यालय आएंगे।

Hindi News/ News Bulletin / टॉप पांच विद्यार्थियों का साल में तीन बार किया जाएगा सम्मान

ट्रेंडिंग वीडियो