scriptपीएम जन मन योजना की समीक्षा करने राजभवन से आईं जनजातीय प्रकोष्ठ की संयोजक | Patrika News
समाचार

पीएम जन मन योजना की समीक्षा करने राजभवन से आईं जनजातीय प्रकोष्ठ की संयोजक

प्रधानमंत्री जन मन योजना से विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा के हितग्राहियों को आवास, सडक़, बिजली, पानी, आयुस्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, उज्जवला योजना आदि का लाभ समय सीमा में दिया जाना है। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को समयबद्ध कार्यक्रम तैयार कर प्राप्त होने वाली राश् िका उपयोग तथा गुणवत्ता के साथ कार्यो को […]

उमरियाJun 16, 2024 / 03:56 pm

Ayazuddin Siddiqui

जिले में बैगा परिवारों के 28026 आवास स्वीकृत हो चुके हैं, 102 बस्तियों में बनाई पेयजल व्यवस्था

जिले में बैगा परिवारों के 28026 आवास स्वीकृत हो चुके हैं, 102 बस्तियों में बनाई पेयजल व्यवस्था

प्रधानमंत्री जन मन योजना से विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा के हितग्राहियों को आवास, सडक़, बिजली, पानी, आयुस्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, उज्जवला योजना आदि का लाभ समय सीमा में दिया जाना है। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को समयबद्ध कार्यक्रम तैयार कर प्राप्त होने वाली राश् िका उपयोग तथा गुणवत्ता के साथ कार्यो को पूरा करना होगा। यह निर्देश राज भवन से आई जन जातीय प्रकोष्ठ की संयोजक डा दीपमाला रावत ने कलेक्टर सभागार में पीएम जन मन योजना की समीक्षा करते हुए दिए।
बैठक में कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन, एसडीएम बांधवगढ रीता डेहरिया, एसडीएम पाली टी आर नाग, सहायक आयुक्त जन जातीय कार्य विभाग अखिलेश पांडे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। डा रावत ने कहा कि आंगनबाड़ी भवन स्कूलों के आस पास ही बनाएं जाएं। ग्रामीणों को सूचना प्रौद्योगिकी से जोडऩे मोबाइल टावर लगाए जाएं। जिन बैगा बसाहटों में बिजली के कनेक्शन नहीं है ंवहां प्रत्येक घरों में बिजली के कनेक्शन दिए जाएं तथा घर घर नल जल योजना से शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। आदिवासी विकासखण्ड पाली में पेसा एक्ट के तहत जन जातीय वर्ग के लोगों को प्राप्त अधिकारों का लाभ सुनिश्चित कराया जाए। कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि जिले में 342 ग्रामों में बैगा जनजातीय के लोग निवास करते हैं। जन मन आवास के लिए 39942 हितग्राहियों का चयन किया गया है जिसमें 28026 आवास स्वीकृत किए जा चुके हैं। जिले की मानपुर जनपद पंचायत जन मन आवास पूरा करने में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आयुष्मान कार्ड तथा जाति प्रमाण पत्र तैयार करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। बैगा बसाहट की 102 बस्तियों में नल जल योजना से पेयजल , 11 बहुउद्देशीय भवनों का निर्माण, 56 बसाहटों में 673 हितग्राहियो को बिजली कनेक्शन देने का कार्य किया जा रहा है।

Hindi News/ News Bulletin / पीएम जन मन योजना की समीक्षा करने राजभवन से आईं जनजातीय प्रकोष्ठ की संयोजक

ट्रेंडिंग वीडियो