scriptअनूपपुर में 13 दिनों से दो हाथियों का उत्पात, ग्रामीणों के घर व फसलों को पहुंचा रहे नुकसान | Patrika News
समाचार

अनूपपुर में 13 दिनों से दो हाथियों का उत्पात, ग्रामीणों के घर व फसलों को पहुंचा रहे नुकसान

अनूपपुर. जैतहरी एवं अनूपपुर वन परिक्षेत्र में बीते 13 दिनों से दो हाथी निरंतर विचरण कर रहे हैं। हाथी रात को ग्रामीणों के घरों को नुकसान पहुंचाते हुए घर में रखी खाद्य सामग्राी को अपना आहार बना रहे हैं। वहीं खेत व बाड़ी में लगे अनाज और सब्जियों को नुकसान पहुंचा रहे है। रात भर […]

अनूपपुरJun 28, 2024 / 11:58 am

Sandeep Tiwari

अनूपपुर. जैतहरी एवं अनूपपुर वन परिक्षेत्र में बीते 13 दिनों से दो हाथी निरंतर विचरण कर रहे हैं। हाथी रात को ग्रामीणों के घरों को नुकसान पहुंचाते हुए घर में रखी खाद्य सामग्राी को अपना आहार बना रहे हैं। वहीं खेत व बाड़ी में लगे अनाज और सब्जियों को नुकसान पहुंचा रहे है। रात भर उत्पात मचाने के बाद दिन होते ही हाथी आसपास के जंगलों में विश्राम करने चले जाते है। प्रभावित ग्रामों के लोग रात में जागरण कर अपने घर, खेत की निगरानी कर रहे हैं। ऐसे ग्रामों के ग्रामीणों के परिवारों के सदस्य जिसमें वृद्ध महिला, पुरुष, महिलाएं एवं बच्चे सम्मिलित रहते हैं परेशान रहते हैं। हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों में भव के साथ-साथ आक्रोश बढ़ता जा रहा है। वन विभाग के कर्मचारी आबादी वाले क्षेत्रों में हाथियों का प्रवेश रोकने के लिए ग्रामीणों के साथ काम कर रहे हैं। वन विभाग के अधिकारियों के मौका निरीक्षण पर ग्रामीण जन अपनी व्यथा सुनाते हुए हाथियों को जिले से बाहर करने की मांग कर रहे हैं।
प्रयोग भी बेअसर

हाथियों के निरंतर विचरण पर अनूपपुर कलेक्टर एवं वन मंडलाधिकारी के निर्देश पर बेंगलूरु से हाथी विशेषज्ञ रुद्रा आदित्य द्वारा बुधवार की शाम वन परिक्षेत्र जैतहरी के गोबरी बीट अंतर्गत गोबरी, बांका, केकरपानी में हाथियों का प्रवेश रोकने के उद्देश्य से जूट के बोरे मे मिर्ची डालकर मशाल बना कर तथा मिर्चीयुक्त धुअंा किए जाने का प्रयोग किया गया। इसी बीच बुधवार की शाम ठेंगरहा-पगना मुख्य मार्ग पर चलते हुए हाथियों ने देर रात ठेंगरहा गांव में शकुंतला सिंह के कच्चे मकान को दो स्थानों पर तोड़कर अंदर रखी धान को निवाला बनाया। जूट की बोरी में मिर्ची डालकर बनाए गए मशाल एवं पटाखा के माध्यम से भगाने पर सुबह दुधमनिया कक्ष क्रमांक 378 के कूप नंबर तीन राजामचान के समीप पहुंचकर गुरुवार विश्राम करते रहे।

Hindi News/ News Bulletin / अनूपपुर में 13 दिनों से दो हाथियों का उत्पात, ग्रामीणों के घर व फसलों को पहुंचा रहे नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो