scriptएमटीसी बसों में लगी अंडर रन प्रोटेक्शन क्रैश बार, बसों के नीचे फंसने से बचेंगे बाइकर्स | Patrika News
समाचार

एमटीसी बसों में लगी अंडर रन प्रोटेक्शन क्रैश बार, बसों के नीचे फंसने से बचेंगे बाइकर्स

सडक़ दुर्घटनाओं में होने वाली मौत रोकने के लिए एमटीसी ने खुद को किया अपग्रेड

चेन्नईJun 10, 2024 / 02:46 pm

PURUSHOTTAM REDDY

mtc

चेन्नई. महानगर ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एमटीसी) चेन्नई अंडर रन प्रोटेक्शन लगाकर सडक़ सुरक्षा को बढ़ा रहा है। अंडर रन प्रोटेक्शन का उद्देश्य सडक़ पर ओवरटेकिंग या अन्य अप्रत्याशित घटनाओं के दौरान बाइकर्स और पैदल चलने वालों को बसों के नीचे फंसने से बचाना है। इसे लगाने की प्रक्रिया जोरों पर है। एमीसी के अधिकारियों के अनुसार, बस के पहियों के बीच क्रैश बार लगाकर एमटीसी बसों की सुरक्षा सुविधाओं में सुधार किया जा रहा है। इस उपाय से दुपहिया सवार और पैदल चलने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। किसी बाइक सवार बस को ओवरटेक करने या अप्रत्याशित समय पर बस के नीचे किसी के दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाने के लिए बैरियर बार लगाए गए हैं।

2212 बसों में होगी यह सुविधा

इस उद्देश्य के लिए लगभग 2,212 बसों का चयन किया गया था। इनमें से 600 बसों को पहले चरण और 1,612 बसों को दूसरे चरण के लिए चुना गया है। अब तक 715 बसों को इस सुरक्षा सुविधा से लैस किया जा चुका है। अन्य बसों में भी यह सुविधा लगाने का काम जोरों से चल रहा है।

दुर्घटनाएं कम करना उद्देश्य

एमटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चेन्नई महानगर परिवहन निगम 600 से अधिक मार्गों पर 3000 से अधिक बसें संचालित करता है। कई बाद बाइक सवार और पैदल चलने वाला राहगीर के बसे के चपेट में आने की दुर्घटनाएं होती रहती है। इनसे दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए बसों के निचले हिस्से पर बैरिकेड लगाने का काम चल रहा है।

MTC BUs

Hindi News/ News Bulletin / एमटीसी बसों में लगी अंडर रन प्रोटेक्शन क्रैश बार, बसों के नीचे फंसने से बचेंगे बाइकर्स

ट्रेंडिंग वीडियो