scriptVeterinary college getting rich from Kadaknath of Jhabua | झाबुआ के कडक़नाथ से मालामाल हो रहा वेटनरी कॉलेज | Patrika News

झाबुआ के कडक़नाथ से मालामाल हो रहा वेटनरी कॉलेज

-गत वर्ष कडक़नाथ से हुई 9.50 रुपए की आय
-जहां कॉलेज स्टूडेंट कर रहे रिसर्च, वहीं ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति भी सुधर रही

Updated: July 08, 2022 08:15:50 pm

आंबेडकर नगर (महू). झाबुआ के कडक़नाथ मुर्गे पूरे देशभर में प्रसिद्ध है। धीरे-धीरे इस प्रजाति के विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है। इसलिए पिछले कुछ वर्षों से महू वेटनरी कॉलेज द्वारा इस मुर्गे की इस प्रजाति को सहेजने का काम किया जा रहा है। दरअसल, कडक़नाम मुर्गे के मांस में कई गुण होते हैं, जो बीमारियों से बचाव करते हंै। इसलिए प्रदेश सरकार भी कडक़नाथ की असली प्रजाति को बचाने में लगी हुई है। वेटनरी कॉलेज कडक़नाथ का दो बीघा में फॉर्म बनाया गया है। जिसमें वर्तमान मेें 730 मुर्गे-मुर्गिया हैं। जहां कॉलेज स्टुुडेंट कडक़नाथ पर रिसर्च करते हैं, वहीं कडक़नाथ से कॉलेज को राजस्व भी मिल रहा है।
वेटनरी कॉलेज महू में 2011 में झाबुआ के कडक़नाथ की प्रजाति को बचाने के लिए प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। शुरुआत कुछ चूजों और सीमिति मुर्गे-मुर्गियों से हुई थी। वर्तमान में यहां दो फॉर्म में 730 मुर्गे-मुर्गिया हैं। कॉलेज द्वारा यहां से कडक़नाथ को पालन और अन्य उपयोग के लिए विक्रय भी किया जाता है। पिछले वर्ष कॉलेज प्रबंधन में 9.50 रुपए की आय कडक़नाथ बेचकर की थी। जिसमें कॉलेज का खर्चा 6 लाख रुपए हुआ था। यानी 3.50 लाख रुपए शुद्ध आय हुई। कॉलेज की कुटकुट पालन इकाई के प्रभारी डॉ. एमएस जमरा ने बताया कि इस फॉर्म में झाबुआ की ओरिजनल ब्रीड है। इस ब्रीड को सुरक्षित और सरंक्षित रखने के लिए यहां फॉर्मिंग की जा रही है। वर्तमान में यहां 730 नग है।
स्टूडेंट करते हंै रिसर्च
कॉलेज में पढऩे वाले स्टुडेंट यहां रिसर्च भी करते हंै। चूजों से लेकर व्यस्क मुर्गे तक की साइकिल लाइव देखते हैं। यहां केयर मैनेजमेंट सिखाया जाता है। प्रैक्टिकल के तहत टीकाकरण से लेकर इलाज तक के बारे में बताया जाता है।
6 माह में होते हंै तैयार
डॉ. जमरा ने बताया कि यहां कडक़नाथ की असली प्रजाति है जहां आमतौर पर बायलर मुर्गे 30 से 35 में दिन तैयार हो जाते हैं। कडक़नाथ को 6 माह का समय लगता है। इनका वजन अधिकतम 1.5 केजी तक होता है। एक मुर्गे को लेकर 6 से 7 टीके लगते हैं। मृत्यदर भी 2 से 3 फीसदी ही है।
गंधवानी और मनावर में चल रहा प्रोजेक्ट
कॉलेज डीन डॉ. आरके जैन ने बताया कि सरकार की योजना के अनुसार आसपास के जिले के गांव में चूजे पहुंचाते हंै। ग्रामीण पालन कर अपना जीवन स्तर बेहतर बनाते हैं। गत वर्ष धार जिले के गंधवानी और इस वर्ष मनावर में समूहों में कडक़नाथ के चूजे वितरित किए गए हैं। ताकि ग्रामीण उनका पालन कर अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सके।
झाबुआ के कडक़नाथ से मालामाल हो रहा वेटनरी कॉलेज
झाबुआ के कडक़नाथ से मालामाल हो रहा वेटनरी कॉलेज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, कई लोगों के फंसे होने की आशंकात्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'ममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.