scriptVillagers doing awareness in the village adjoining the forest | जंगल से लगे गांव में कर रहे ग्रामीणों को जागरूक | Patrika News

जंगल से लगे गांव में कर रहे ग्रामीणों को जागरूक

-चोरल रेंज में तेंदुए द्वारा बच्ची की मौत के बाद हरकत में आया वन विभाग

Updated: June 11, 2022 12:10:49 am

डॉ आंबेडकर नगर (महू). चोरल रेंज के दूधिया बावड़ी में तेंदुए द्वारा शिकार की नीयत से बच्ची पर हमला करने की घटना के बाद वन विभाग हरकत में आ गया है। शुक्रवार को चोरल रेंज के अफसर और कर्मचारी जंगल से लगे गांव में पहुंचे और ग्रामीणों को वन्य प्राणियों से सतर्क रहने के लिए कहा है। इसके साथ कुछ दिशा निर्देश भी दिए है। बता दे कि बुधवार आधी रात बाद तेंदुए के दूधिया बावड़ी में घर बाहर सो रही बच्ची पर हमला कर दिया था, जिससे बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई थी।
बच्ची की मौत के बाद वन विभाग के अफसरों ने सभी रेंज के रेंजर को कर्मचारियों द्वारा फिल्ड में रहने की हिदायत दी है। दरअसल, रेंज के जंगल को अलग-अलग क्षेत्रों में बांटा जाता है। हर एक क्षेत्र में बीट गार्ड तैनात किया गया है। लेकिन यह बीर्ड गार्ड ग्रामीणों के भरोसे ही रहते हैं और कभी कभार ही बीट में निगरानी के लिए जाते हंै। इसी कारण अवैध पेड़ कटाई और शिकार की घटनाएं होती हंै। रेंजर रविकांत जैन ने बताया कि घटना के बाद से सभी बीट गार्ड को अपने-अपने क्षेत्र में सतत निगरानी के लिए कहा गया है। हम भी औचक निरीक्षण कर रहे हंै। शुक्रवार को चोरल रेंज के जंगलों से लगे गांव में जाकर ग्रामीणों को शाम के समय जंगल में जाने से मना किया है। वहीं रात को बाहर सोने से भी रोका है। ताकि इस तरह की अप्रिय घटना दोबारा न घटे। ग्राम और वन समितियों से भी चर्चा की गई है।
जानवर के चक्कर में हुआ हादसा
वन अफसरों के अनुसार, दूधिया बावड़ी में जंगल से लगे तीन-चार छोपड़े बने हुए हैं। यहीं पर लोग अपने मवेशी भी बांधकर रखते हंै। बुधवार रात को जहां परिवार सोया हुआ था। वहीं ठीक पलंग के पास मवेशी बंधे हुए थे। तेंदुआ मवेशी के शिकार को लेकर ही आया था, लेकिन बच्ची के शरीर में हलचल होने पर जानवर समझ तेंदुए ने हमला कर दिया। जिससे बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई।
जंगल से लगे गांव में कर रहे ग्रामीणों को जागरूक
जंगल से लगे गांव में कर रहे ग्रामीणों को जागरूक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.